Move to Jagran APP

भारतीय टीम में खेल रहे हैं ये दो बड़े 'दुश्मन', इंग्लैंड में पहली बार खेले साथ-साथ

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ की शुरुआत एक अगस्त से होनी है, लेकिन इससे पहले टीम इंडिया एसेक्स के खिलाफ तीनदिवसीय अभ्यास मैच खेल रही है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 04:40 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 02:09 PM (IST)
भारतीय टीम में खेल रहे हैं ये दो बड़े 'दुश्मन', इंग्लैंड में पहली बार खेले साथ-साथ
भारतीय टीम में खेल रहे हैं ये दो बड़े 'दुश्मन', इंग्लैंड में पहली बार खेले साथ-साथ

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ से पहले एसेक्स के खिलाफ एकमात्र अभ्यास मैच खेल रही है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ की शुरुआत एक अगस्त से होनी है, लेकिन इससे पहले टीम इंडिया एसेक्स के खिलाफ तीनदिवसीय अभ्यास मैच खेल रही है। इस टीम में दो ऐसे भारतीय खिलाड़ी खेल रहे हैं जो कभी एक दूसरे के दुश्मन थे। लेकिन इस मुकाबले में दोनों ही भारतीय खिलाड़ी के तौर पर खेल रहे हैं। 

loksabha election banner

जानिए क्यूं एक दूजे के दुश्मन थे दोनों

इस अभ्यास मैच में मुरली विजय और दिनेश कार्तिक भारतीय टीम के लिए मैदान पर एक साथ खेलते दिखे। ये पहला मौका है जब दोनों भारतीय टीम के लिए इंग्लैंड में एक साथ खेल रहे हैं। ये दोनों खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट तमिलनाडु की ओर से खेलते हैं और इन दोनों ने एक साथ काफी घरेलू क्रिकेट खेला भी है। साल 2012 में दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी निकिता का अफेयर मुरली विजय के साथ हो शुरू हो गया। इसके बाद कार्तिक ने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया। मुरली विजय ने इसी साल निकिता से शादी कर ली। इस घटना के बाद से दोनों की दोस्ती गहरी दुश्मनी में बदल गई। हालांकि इन्होंने कभी भी खुले मंच पर इस विषय पर कुछ भी नहीं बोला। अब मुरली अपनी पत्नी निकिता के साथ अपना जीवन बिता रहे हैं साथ ही कार्तिक ने भारतीय स्क्वॉश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल से शादी कर ली।  

अभ्यास मैच में दोनों ने ठोके अर्धशतक

एसेक्स के खिलाफ खेले जा रहे इन अभ्यास मैच में मुरली विजय ने भारत के लिए ओपनिंग करते हुए 113 गेंदों का सामना करते हुए 53 रन की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 7 चौके भी लगाए। वहीं दिनेश कार्तिक ने 95 गेंदों में 82 रन की पारी खेलते हुए अर्धशतक जड़ा। दिनेश कार्तिके बल्ले से 14 चौके निकले। हालांकि इन दोनों बल्लेबाज़ों को एक साथ बल्लेबाज़ी का मौका नहीं मिला। इस अभ्यास मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक दिनेश कार्तिक पहले दिन 82 रन बनाकर नाबाद थे, लेकिन दूसरे दिन के खेल की पहले गेंद का सामना करते ही कार्तिक अपना विकेट गंवा बैठे। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद सभी को कार्तिक से शतक की उम्मीद थी। 

अफगानिस्तान के खिलाफ भी खेले थे साथ

इस अभ्यास मैच से पहले भी ये दोनों खिलाड़ी एक साथ खेल चुके हैं। ये दोनों अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में भी एक साथ खेलते दिखाई दिए थे। ये मैच अफगानिस्तान का पहला टेस्ट मैच था और इस ऐतिहासिक टेस्ट से ठीक पहले भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा चोटिल हो गए थे और उनकी जगह टीम में कमाल की फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया था। 8 साल के बाद कार्तिक की टेस्ट टीम में वापसी हुई थी और इस टेस्ट मैच में मुरली विजय भी खेले थे। उस मुकाबले में विजय ने शानदार शतक ठोकते हुए 105 रन की पारी खेली थी, वहीं दिनेश कार्तिक टेस्ट टीम में अपनी वापसी को यादगार नहीं बना सके थे और वो 04 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.