Move to Jagran APP

सिर्फ विराट ही नहीं इस खिलाड़ी ने भी नागपुर टेस्ट में लगाया दोहरा शतक

नागपुर टेस्ट मैच के तीसरे दिन विराट के साथ-साथ इस खिलाड़ी ने भी लगाया दोहरा शतक।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 26 Nov 2017 05:21 PM (IST)Updated: Mon, 27 Nov 2017 08:17 AM (IST)
सिर्फ विराट ही नहीं इस खिलाड़ी ने भी नागपुर टेस्ट में लगाया दोहरा शतक
सिर्फ विराट ही नहीं इस खिलाड़ी ने भी नागपुर टेस्ट में लगाया दोहरा शतक

संजय सावर्ण, नई दिल्ली। नागपुर टेस्ट मैच का तीसरा दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली के टेस्ट करियर के लिए काफी अहम रहा। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का पांचवां दोहरा शतक लगाया और क्रिकेट के कई पूर्व दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। खेल के तीसरे दिन विराट के दोहरे शतक ने तो सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी था जिसने विराट के साथ-साथ दोहरा शतक लगाया। फर्क सिर्फ इतना रहा कि विराट ने बल्ले का दम दिखाया तो इस खिलाड़ी की इतनी पिटाई हुई कि इनके रन का आंकड़ा 200 के पार पहुंच गया। 

loksabha election banner

दिलरुवान परेरा का दोहरा शतक

दिलरुवान परेरा शायद ही कभी नागपुर टेस्ट मैच की पहली पारी को याद करना चाहेंगे। इस मैच की पहली पारी में वो जरूर श्रीलंका की तरफ से विकेट लेने के मामले में सबसे सफल गेंदबाज रहे लेकिन उन्होंने रन भी जमकर लुटाए। परेरा ने 45 ओवर गेंदबाजी की और 4.48 की इकानॉमी रेट से रन लुटाते हुए कुल 202 रन दिए। इस दौरान उन्होंने दो मेडन ओवर भी फेंके। उनके खाते में तीन विकेट आए और उन्होंने विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और आ. अश्विन का विकेट लिया। श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा ओवर पहली पारी में परेरा ने ही फेंके।

टेस्ट करियर में चौथी बार परेरा के साथ हुआ ऐसा 

दिलरुवान परेरा के साथ उनके अब तक के टेस्ट करियर में ये चौथा मौका है जब उन्होंने किसी टेस्ट मैच में 200 या फिर उससे ज्यादा रन दिए हैं। सबसे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ष 2914 में अपनी ही धरती पर गॉल में खेले गए टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 241 रन दिए थे। इस मैच में उन्होंने कुल 8 विकेट लिए थे। फिर उन्होंने वर्ष 2014 में ही पाकिस्तान के खिलाफ गॉल टेस्ट की दोनों पारियों में 205 रन दिए थे और कुल 7 विकेट लिए थे। इसके बाद वर्ष 2016 में कोलंबो में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 200 रन दिए थे और उन्हें 4 विकेट मिले थे। भारत के खिलाफ नागपुर टेस्ट मैच की पहली पारी में ही उन्होंने 202 रन लटाए हैं अगर दूसरी पारी में उन्हें गेंदबाजी का मौका मिलता है तो ये आंकड़ा बढ़ जाएगा।  

इन दोनों ने भी दिए 100 से ज्यादा रन

श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने नागपुर टेस्ट मैच की पहली पारी में 29 ओवर फेंकते हुए 3.82 की इकानॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए कुल 111 रन लुटाए और उन्हें एक भी सफलता नहीं मिली। हालांकि इससे पहले कोलकाता टेस्ट मैच में लकमल ने भारत के खिलाफ काफी अच्छी गेंदबाजी की थी और दोनों पारियों में कुल 7 विकेट लिए थे। नागपुर टेस्ट मैच की पहली पारी में श्रीलंका टीम के दूसरे गेंदबाज दनुस शनाका ने भी 26.1 ओवर गेंदबाजी करते हुए 3.93 की औसत से 103 रन दिए। उन्हें चेतेश्वर पुजारा के तौर पर एक सफलता मिली। कोलकाता टेस्ट में शनाका ने पांच विकेट लिए थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.