Move to Jagran APP

India vs Bangladesh Day-Night Test Match में हावी रहा ये फैक्टर तो खेल होगा 'खराब'

India vs Bangladesh Day-Night Test Match भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में होने वाले डे-नाइट टेस्ट मैच का मजा किरकिरा हो सकता है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 11:27 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 12:39 PM (IST)
India vs Bangladesh Day-Night Test Match में हावी रहा ये फैक्टर तो खेल होगा 'खराब'
India vs Bangladesh Day-Night Test Match में हावी रहा ये फैक्टर तो खेल होगा 'खराब'

कोलकाता, विशाल श्रेष्ठ। India vs Bangladesh Day-Night Test: यूं तो टेस्ट मैच के हर दिन के आखिरी सत्र को गेंदबाजों को विकेट दिलाने वाला माना जाता है लेकिन ईडन गार्डेंस स्टेडियम में भारत-बांग्लादेश के बीच 22 नवंबर से शुरू होने वाले ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट के प्रत्येक दिन का आखिरी सत्र गेंदबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी करने वाला साबित हो सकता है। वजह है ओस।

loksabha election banner

भारतीय क्रिकेट में एक और सुनहरा अध्याय जोड़ने जा रहे इस टेस्ट मैच की तैयारियों में जुटा बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) भले लाख दावा करे कि मैच के दिनों में ओस को लेकर कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन अंदरखाने उसे भी यह चिंता सता रही है कि कहीं ओस उसके होश न उड़ा दे। इसे लेकर कैब में बैठकों का दौर चल रहा है। कैब मैच के हर दिन का खेल जल्दी शुरू कराने की कोशिश में है ताकि यह ज्यादा रात तक न खिंच पाए। इस बाबत बीसीसीआइ से अनुरोध भी किया जाएगा।

चूंकि बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली ईडन के हालात से भली-भांति वाकिफ हैं, ऐसे में मैच जल्दी शुरू कराने के प्रस्ताव पर मुहर लगने में देरी की संभावना नहीं है। गौरतलब है कि ईडन में डे-नाइट वनडे मैचों के समय ओस को लेकर पहले भी काफी समस्या हो चुकी है। मैदानकर्मियों को रस्सियों के जरिये ओस सुखाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। गेंदबाज बॉल पर ग्रिप बनाने के लिए उसे पोछते देखे गए हैं। ऐसे में डे-नाइट टेस्ट में रात के समय किसी भी गेंदबाज के लिए लंबा स्पेल करना बेहद मुश्किल हो जाएगा।

कैब के सचिव अभिषेक डालमिया ने कहा है,  "डे-नाइट वनडे की तरह डे-नाइट टेस्ट दोपहर 2.30 बजे से शुरू नहीं कराया जाएगा। इसे दोपहर 1.30 बजे से शुरू कराने की कोशिश है ताकि रात 8.30 बजे तक दिन का खेल खत्म कराया जा सके। इससे स्टेडियम आने वाले दर्शकों को घर लौटने में भी सहूलियत होगी।" पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि अगर डे-नाइट टेस्ट मैच के दौरान कोलकाता में ओस गिरती है तो फिर मैच का मजा किरकिरा हो जाएगा।  

ईडन गार्डेंस के क्यूरेटर सुजन मुखर्जी ने भी कहा कि मैच जल्दी शुरू कराया जाएगा, जिससे दिन का खेल जल्दी खत्म भी होगा इसलिए ओस को लेकर ज्यादा समस्या नहीं होगी। सुजन ने कहा कि अगर ओस को लेकर समस्या होगी भी तो उससे निपटने के लिए स्टेडियम में ट्रीटमेंट स्प्रे और मोपिंग जैसी उन्नत व्यवस्था है। ओस हटाने के लिए सुपर-सोपर्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बंगाल रणजी टीम के पूर्व कप्तान संबरन बनर्जी ने कहा कि मैं अपने अनुभव के आधार पर कह सकता हूं कि नवंबर में ओस को लेकर समस्या नहीं होगी। समस्या दिसंबर में होती है।' दूसरी ओर ईडन के हालात से परिचित बंगाल के पूर्व क्रिकेटर अब्दुल मोनायम मानते हैं कि रात के समय खेल चलेगा तो ओस का थोड़ा-बहुत असर तो पड़ेगा ही।

बीसीसीआइ के वरिष्ठ अंपायर प्रेमदीप चटर्जी ने कहा कि डे-नाइट टेस्ट भारत और बांग्लादेश दोनों टीमों के गेंदबाजों, खासकर स्पिनरों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण होगा उन्हें अपने कंफर्ट जोन से निकलकर लड़ाई करनी होगी। अलीपुर मौसम कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि मैच में अभी तीन हफ्ते से ज्यादा का वक्त है इसलिए साफ तौर पर कुछ कहना सही नहीं होगा लेकिन साल के जिस समय इस टेस्ट मैच का आयोजन होने जा रहा है, उस समय कोलकाता में अच्छी ओस पड़नी शुरू हो जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.