Move to Jagran APP

भारतीय बल्लेबाजों के हाथों खूब पिटे वेस्टइंडीज के स्पिनर्स, अकेले बिशू ने दिए 200 से ज्यादा रन

भारतीय बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज के स्पिनर्स की खूब पिटाई की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 05 Oct 2018 04:17 PM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 09:32 AM (IST)
भारतीय बल्लेबाजों के हाथों खूब पिटे वेस्टइंडीज के स्पिनर्स, अकेले बिशू ने दिए 200 से ज्यादा रन
भारतीय बल्लेबाजों के हाथों खूब पिटे वेस्टइंडीज के स्पिनर्स, अकेले बिशू ने दिए 200 से ज्यादा रन

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय बल्लेबाजों ने राजकोट टेस्ट मैच की पहली पारी में वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। इसका नतीजा ये हुआ कि भारत ने टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा रन बना दिए। भारत ने अपनी पहली पारी 649 रन पर घोषित कर दी। इस मैच की पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज के स्पिनर्स की सबसे ज्यादा पिटाई की। इन स्पिनर्स में देवेंद्र बिशू सबसे ज्यादा पिटे और उन्होंने खूब रन लुटाए। 

loksabha election banner

अकेले बिशू ने दिए 217 रन

मैच की पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों का कहर सबसे ज्यादा बिशू पर ही बरसा। उन्होंने अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा ओवर फेंके। बिशू ने कुल 54 ओवर गेंदबाजी की और 4.02 की इकॉनामी रेट से 217 रन लुटा दिए। हालांकि उन्होंने चार भारतीय बल्लेबाजों पृथ्वी शॉ, रिषभ पंत, अश्विन और कुलदीप को आउट किया। इस मैच में बिशू वेस्टइंडीज की तरफ से टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने वाले वेस्टइंडीज के दूसरे गेंदबाज बन गए। बिशू से आगे यानी एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने वाले वेस्टइंडीज के गेंदबाज टॉमी स्कॉट हैं। उन्होंने एक पारी में 266 रन दिए थे। बिशू ने ओमारी बैंक्स को पीछे छोड़ा और दूसरे नंबर पर आ गए।

वेस्टइंडीज की तरफ से टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने वाले टॉप तीन गेंदबाज-

टॉमी स्कॉट विरुद्ध इंग्लैंड (1930), किंग्सटन- 266 रन

देवेंद्र बिशू विरुद्ध भारत (2018), राजकोट- 217 रन

ओमारी बैंक्स विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया (2003), बर्मिंघम- 204 रन

जमकर हुई वेस्टइंडीज के स्पिनर्स की धुनाई

वेस्टइंडीज की तरफ से छह गेंदबाजों को भारत के खिलाफ पहली पारी में इस्तेमाल किया किया जिनमें तीन स्पिनर थे। तीनों स्पिनर्स ने कुल 93.5 ओवर गेंदबाजी की और इसमें 401 रन दिए। भारतीय टीम ने पहली पारी में 649 रन बनाए जिसमें सिर्फ स्पिनर्स ने ही 401 रन दिए। बिशू ने 54 ओवर में 217 रन, रोस्टन चेज ने 26 ओवर में 5.27 की इकॉनामी रेट से 137 रन जबकि क्रेग ब्रेथवेट ने 13.5 ओवर में 47 रन दिए। इनमें से चेज और ब्रेथवेट दोनों को एक-एक विकेट मिले। तेज गेंदबाजों ने पहली पारी में कुल 248 रन दिए। 

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन

वेस्टइंडीज के गेंदबाज भारतीय पिच पर कुछ खास करते नहीं दिखे और नतीजा ये रहा कि भारत ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बना दिए। वर्ष 1979 यानी 38 वर्ष के बाद भारत ने ये कमाल किया है। इस मैच में भारत ने 9 विकेट पर 649 रन बनाए। भारत ने वर्ष 1979 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच की पहली पारी में सात विकेट पर 644 रन बनाए थे। पिछले 38 वर्ष से ये रिकॉर्ड नहीं टूटा था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.