Move to Jagran APP

विश्व कप 2019 में टीम इंडिया की इस जर्सी पर मचा बवाल, इन राजनीतिक दलों ने जताया एतराज

World Cup 2019 इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया मैदान पर दूसरे जर्सी में उतरेगी लेकिन इससे पहले ही जर्सी के रंग पर देश में राजनीति शुरू हो गई हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 06:34 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 12:04 AM (IST)
विश्व कप 2019 में टीम इंडिया की इस जर्सी पर मचा बवाल, इन राजनीतिक दलों ने जताया एतराज
विश्व कप 2019 में टीम इंडिया की इस जर्सी पर मचा बवाल, इन राजनीतिक दलों ने जताया एतराज

 नई दिल्ली, जेएनएन। ICC cricket world cup 2019 भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच में अपनी दूसरी जर्सी पहनकर मैदान पर उतरना है। इस जर्सी के पीछे का रंग भगवा है। अब टीम इंडिया की इस जर्सी पर कई राजनीतिक दलों ने ऐतराज किया है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने जर्सी में भगवा रंग इस्तेमाल किए जाने पर कहा है कि बीसीसीआई ने केंद्र सरकार को खुश करने के लिए ऐसा किया है। वहीं बीजेपी की तरफ से इन आरोपों को खारिज कर दिया गया है। इस मामले पर आइसीसी का कहना है कि जर्सी के रंग का चयन उनकी तरफ से किया गया था और उसे बीसीसीआई को भेजा गया था। भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को बर्मिंघम में खेलना है। 

loksabha election banner

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ कैसी जर्सी पहनेगी इसके बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है। सोशल मीडिया पर ड्रेस की अलग-अलग तस्वीरें शेयर की जा रही है। आइसीसी के बयान के मुताबिक इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की जर्सी का रंग ऑरेंज ही होगा। आइसीसी के नियम के मुताबिक विश्व कप के मुकाबले में दो टीमें एक रंग की जर्सी पहनकर मैदान पर नहीं उतर सकती इस वजह से एक टीम की जर्सी का रंग बदला जाना चाहिए। ये नियम फुटबॉल से ली गई है। इस मामलों में मेजबान टीम को ही अपनी जर्सी पहनने की इजाजत होती है। इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरी जर्सी पहनी थी। वहीं न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की जर्सी नहीं बदलेगी क्योंकि उनका रंग किसी के साथ मेल नहीं खाता। 

भारतीय टीम की जर्सी पर समाजवादी पार्टी के नेता अबु आजमी ने कहा कि पीएम मोदी पूरे देश को भगवे में रंग देना चाहते हैं। तिरंगे में और भी रंग है तो सिर्फ भगवा रंग ही क्यों। अगर तिरंगे के रंग में खिलाड़ियों की जर्सी होती तो ज्यादा अच्छा था। वहीं कांग्रेस नेता नसीम खान ने कहा कि जब से मोदी सरकार आई है तब से ही भगवा की राजनीति शुरू हुई है। तिरंगे का सम्मान किया जाना चाहिए। वहीं बीजेपी के नेता राम कदम ने कहा कि भगवा रंग पर किसी को क्या आपत्ति है। इसे खेल से दूर रखा जाना चाहिए। शिवसेना के नेता गुलाबराव पाटिल ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों की जर्सी भगवा रंग की है तो इस पर राजनीति नहीं होना चाहिए। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.