Move to Jagran APP

फिर शुरू हुआ टीम इंडिया के दो बड़े खिलाड़ियों के बीच 'वॉर', अब क्या करेंगे कोहली?

कोहली की सेना के दो अहम योद्दाओं के बीच एक जंग चल रही है और ये दोनों ही खिलाड़ी कोहली के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 19 Aug 2017 01:33 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2017 10:02 AM (IST)
फिर शुरू हुआ टीम इंडिया के दो बड़े खिलाड़ियों के बीच 'वॉर', अब क्या करेंगे कोहली?
फिर शुरू हुआ टीम इंडिया के दो बड़े खिलाड़ियों के बीच 'वॉर', अब क्या करेंगे कोहली?

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। विराट कोहली की टीम इंडिया इस समय दमदार प्रदर्शन कर रही है। सफेद कपड़ों की क्रिकेट में कोहली की ‘विराट सेना’ लगातार 8 सीरीज़ अपने नाम कर चुकी है। वहीं वनडे क्रिकेट में भी ये भारतीय टीम कमाल कर रही है। कोहली की अगुवाई में ही भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल तक का सफर तय किया था। लेकिन कोहली की इस विराट सेना में एक कोल्ड वॉर भी चल रही है और वो भी कोहली के दो अहम महारथियों के बीच।

loksabha election banner

इन बड़े खिलाड़ियों के बीच जारी है टकराव

कोहली की सेना के दो अहम योद्दाओं के बीच एक जंग चल रही है। ये दोनों ही खिलाड़ी मौजूदा भारतीय टीम के बड़े खिलाड़ी हैं। चलिए अब आपको इन दोनों के नाम बता ही देते हैं। ये खिलाड़ी हैं रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे। इन दोनों के बीच टीम इंडिया का उप-कप्तान बनने की जंग चल रही है। रविवार से शुरू होने वाली वनडे सीरीज़ के लिए रोहित शर्मा को उप-कप्तान बनाया गया है। लेकिन इसी दौरे पर खेली गई तीन टेस्ट मैच की सीरीज़ के लिए अजिंक्य रहाणे को उप-कप्तान बनाया गया था। इस टेस्ट सीरीज़ में रोहित को किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। वहीं इसी साल की शुरुआत में जब विराट कोहली कंधे की चोट की वजह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए धर्मशाला टेस्ट से बाहर हुए थे, तब भी कप्तानी रहाणे ने ही की थी।

अब लंका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज़ के लिए रहाणे को टीम में शामिल तो किया गया है, लेकिन उप-कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच अप्रत्यक्ष रूप से ये टकराव जारी है कि टीम इंडिया का उप-कप्तान कौन है। यह मामला इसलिए बड़ा हो जाता है क्योंकि कप्तान की गैरमौजूदगी में उप-कप्तान को टीम की कमान संभालने को दी जाती है। कप्तान के मौजूद रहने पर भी मैच में उप-कप्तान रणनीति बनाने और उसे अमल में लाने में सबसे बड़ा रोल अदा करता है। इसके अलावा, उपकप्तान के रूप में टीम का अगला कप्तान भी तैयार होता है। इसलिए, उप-कप्तान बनने की असली लड़ाई कप्तान बनने की ही होती है।  

चयनकर्ताओं की हो सकती है ये सोच

चयनकर्ताओं ने ही ये फैसला किया कि टेस्ट सीरीज़ में उप-कप्तान रहाणे होंगे और वनडे में रोहित शर्मा और उनके इस फैसले के पीछे ये वजह हो सकती है। टेस्ट टीम में रोहित शर्मा को जगह बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है तो वहीं यही हाल रहाणे का वनडे टीम के लिए है। चयनकर्ताओं ने इस वजह से ही टेस्ट के लिए रहाणे को और वनडे टीम के लिए रोहित को उप-कप्तान बना दिया और हो सकता है कि यही चीज हमें आगे आने वाले दौरों पर भी दिखाई दे। अब इन दोनों खिलाड़ियों के सामने ये चुनौती मुंहबाए खड़ी है कि या तो वो दोनों फार्मेट में अपनी जगह बनाए या फिर ऐसे में अपनी उप-कप्तानी को वनडे और टेस्ट के बीच झूलते देखते रहें।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.