नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs WI: क्रिस गेल (Chris Gayle) का क्रिकेट करियर अपने अंतिम पड़ाव पर है, लेकिन ये खिलाड़ी एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम पर करता जा रहा है। भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में मैदान पर कदम रखते ही क्रिस गेल वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के लिए एक नया इतिहास रच देंगे। भारत के खिलाफ दूसरे मैच में मैदान पर उतरते ही क्रिस गेल ब्रायन लारा (Brain Lara) को पीछे छोड़ देंगे और एक नई कामयाबी की कहानी अपने नाम कर लेंगे। 

भारत के खिलाफ अपना 300वां वनडे खेलेंगे क्रिस गेल

भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में मैदान पर उतरते ही क्रिस गेल वेस्टइंडीज के पहले ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 300 मैच खेले हैं। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी ब्रायन लारा हैं जिन्होंने अब तक 299 मैच खेले हैं। फिलहाल गेल उनकी बराबरी पर हैं, लेकिन दूसरे वनडे में मैदान पर कदम रखते ही वो एक नई कामयाबी अपने नाम पर कर लेंगे। गेल और लारा इस वक्त बराबरी पर हैं और दोनों ने 299 वनडे मैच खेले हैं जिसमें आइसीसी के भी कुछ मैच शामिल हैं।

वैसे बात सिर्फ वेस्टइंडीज की तरफ से वनडे मैच खेलने की करी जाए तो गेल लारा को पीछे छोड़ चुके हैं। गेल ने वेस्टइंडीज के लिए अब तक कुल 296 मैच खेल चुके हैं और लारा के नाम पर कुल 295 मैच हैं। भारत के खिलाफ अपने 300 वनडे मैच पूरा करने वाले गेल विश्व क्रिकेट में ये कामयाबी हासिल करने वाले दुनिया के 21वें बल्लेबाज बन जाएंगे। दुनिया मनें सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 463 मैच खेले थे। वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर महेला जयवर्धने हैं जिनके नाम पर 448 मैच हैं। 

लारा को छोड़ देंगे पीछे क्रिस गेल

क्रिस गेल के पास एक और इतिहास रचने का मौक है। अगर वो भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में नौ रन और बना देते हैं तो वो वेस्टइंडीज की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। ब्रायन लारा ने अब तक 299 वनडे मैचों में कुल 10405 रन बनाए थे। वहीं क्रिस गेल के 299 मैचों में अब तक कुल 10397 रन हैं। गेल इस वक्त लारा का रिकॉर्ड तोड़ने से नौ रन पीछे हैं और उन्हें लारा को पीछे छोड़ने में ज्याद मुश्किल नहीं होना चाहिए। यानी भारत के खिलाफ वो रविवार को होने वाले मुकाबले में वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले पहले खिलाड़ी तो जरूर बन जाएंगे वहीं वो कैरेबियाई टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन सकते हैं। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप