Move to Jagran APP

गेल की तूफानी पारी के बाद सामने आए ये दिलचस्प आंकड़े

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किंग्स इलेवन पंजाब को आइपीएल-8 के 40वें लीग मैच में 138 रनों से करारी मात दी। ये आइपीएल इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जीत साबित हुई। वैसे, इस जीत का श्रेय जिस एक खिलाड़ी को सबसे ज्यादा मिला है वो हैं क्रिस गेल। इस कैरेबियाई धुरंधर

By ShivamEdited By: Published: Wed, 06 May 2015 11:14 PM (IST)Updated: Thu, 07 May 2015 08:55 AM (IST)
गेल की तूफानी पारी के बाद सामने आए ये दिलचस्प आंकड़े

बेंगलुरू। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किंग्स इलेवन पंजाब को आइपीएल-8 के 40वें लीग मैच में 138 रनों से करारी मात दी। ये आइपीएल इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जीत साबित हुई। वैसे, इस जीत का श्रेय जिस एक खिलाड़ी को सबसे ज्यादा मिला है वो हैं क्रिस गेल। इस कैरेबियाई धुरंधर ने 57 गेंदों पर 117 रनों की धुआंधार पारी खेलकर पंजाब को पूरी तरह से बैकफुट पर ढकेल दिया। आइए जानते हैं कि अपनी इस पारी के दौरान गेल ने कौन-कौन से नए आंकड़ों और रिकॉर्डों को जन्म दिया।

loksabha election banner

- क्रिस गेल ने पंजाब की टीम के खिलाफ आइपीएल इतिहास में सातवां अर्धशतक जड़ा। ये टी20 क्रिकेट (हर स्तर पर) में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा अर्धशतक का रिकॉर्ड है।

- क्रिस गेल ने पंजाब के खिलाफ इस मैच में 12 छक्के जड़े। अब तक आइपीएल इतिहास में ऐसा सिर्फ चार बार हुआ है कि किसी खिलाड़ी ने 12 या उससे ज्यादा छक्के लगाए हों, उनमें से तीन बार क्रिस गेल ने ही ये धमाल मचाया है।

- पंजाब के खिलाफ लगाया गया शतक क्रिस गेल के टी20 क्रिकेट करियर का 14वां शतक था। वो इस फॉर्मेट में शतक के मामले में सबसे आगे पहले भी थे और अब इस रिकॉर्ड की ऊंचाई उन्होंने और बढ़ा दी है। इस मामले में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम हैं जो 6 शतकों के साथ अभी गेल से काफी पीछे हैं।

- बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम का क्रिस गेल से खास रिश्ता बनता जा रहा है। उन्होंने यहां अब तक 1500 से ज्यादा टी20 रन बनाए हैं। जिसके साथ ही एक मैदान पर 1500 से ज्यादा टी20 रन बनाने वाले वो पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं।

- अपनी 117 रनों की इस पारी के दौरान क्रिस गेल ने मिचेल जॉनसन के एक ओवर में 20 रन जड़े। ये टी20 क्रिकेट में जॉनसन के खिलाफ एक ही ओवर में बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं।

ये भी पढ़ेंः बैंगलोर में आई गेल सुनामी, छक्कों की हुई बरसात

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.