नई दिल्ली, जेएनएन। Chris Gayle retirement: अपनी तूफानी बल्लेबाजी और मैदान पर अपने हंसमुख स्वभाव की वजह से क्रिकेट फैंस के दिल में खास जगह बनाने वाले क्रिस गेल (Chris Gayle) ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। गेल ने क्रिकेट को अलविदा भी अपने ही अंदाज में किया और उनके जाने के अंदाज को हमेशा ही याद रखा जाएगा। क्रिस गेल ने भारत के खिलाफ ही अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर की शुरुआत की थी और इस टीम के खिलाफ उन्होंने क्रिकेट को अलविदा भी कहा। 

क्रिस गेल का एक से लेकर 301 तक का सफर

क्रिस गेल ने अपने वनडे करियर का पहला मैच भारत के खिलाफ खेला था और 301वां वनडे मैच खेलकर भारत के खिलाफ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। क्रिस गेल ने 11 सितंबर 1999 को भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था। इस मैच में गेल के बल्ले से रन नहीं निकला था और वो सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए थे। उस मैच में गेल का विकेट रॉबिन सिंह ने लिया था और उन्हें बोल्ड कर दिया था। अब गेल ने अपने क्रिकेट करियर का आखिरी वनडे मैच भी भारत के खिलाफ खेला और ये उनका 301वां वनडे मैच रहा। इस मैच में गेल को खलील अहमद ने आउट किया। हालांकि अपने आखिरी वनडे मैच को गेल ने यादगार बनाया और 41गेंदों पर 72 रन की यादगार पारी खेली। गेल का कैच इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पकड़ा। 

वनडे में क्रिस गेल का भारत के खिलाफ प्रदर्शन

क्रिस गेल ने टीम इंडिया के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर में कुल 41 वनडे मैच खेले थे। इन मैचों की 41 पारियों में गेल ने 32.53 की औसत से कुल 1334 रन बनाए थे। भारत के खिलाफ उनके नाम पर चार शतक हैं और उनका बेस्ट स्कोर टीम इंडिया के खिलाफ 140 रन था। गेल ने भारत के खिलाफ छह अर्धशतक भी लगाए और पांच बार शून्य पर आउट हुए। वहीं गेल ने अपने वनडे करियर में खेले कुल 301 मैचों में 37.83 की औसत से 10480 रन बनाए। उन्होंने वनडे में 25 शतक लगाए और उनका बेस्ट स्कोर 215 रन था। उन्होंने वनडे में 167 विकेट भी लिए और 46 रन देकर पांच विकेट उनका बेस्ट स्कोर रहा। 

Posted By: Sanjay Savern