नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिस गेल विश्व क्रिकेट के ऐसे खिलाड़ी जिसके नाम ना जाने कितने ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं जिसे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में गेल ने ना जाने कितनी बार अपनी बल्लेबाजी के दम पर ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड्स बना डाले हैं जिसके बारे में कई बार तो सोचकर ही आश्चर्य होता है कि क्या ऐसा हो सकता है, लेकिन ऐसा हुआ है। टेस्ट क्रिकेट में भी कुछ ऐसा ही है और गेल क्रिकेट से सबसे लंबे प्रारूप के अब तक के इतिहास में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा था। 

टेस्ट की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा था क्रिस गेल ने

क्रिस गेल ने 13 नवंबर 2012 को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में ये कमाल किया था। इस टेस्ट मैच के जरिए सोहाग गाजी ने अपना डेब्यू किया था। इस मैच में बांग्लादेश की तरफ से पहला ओवर फेंकने के लिए सोहाग गाजी के उस वक्त टीम के कप्तान मुशफिकुर रहीम ने गेंद थमा दी। अपने टेस्ट करियर की पहली ही गेंद पर गाजी को छक्का खाना पड़ा था और ये शॉट क्रिस गेल ने मारा था। गाजी की पहली ही गेंद पर गेल ने लांग ऑन के उपर से शानदार छक्का मारा और टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी मैच की पहली ही गेंद पर छ्क्का लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

हालांकि इस मैच की पहली पारी में सोहाग गाजी ने ही क्रिस गेल को 24 रन के स्कोर पर महमूदुल्लाह के हाथों कैच आउट करवाया था। गेल ने इस मैच की पहली पारी में 17 गेंदों का सामना करते हुए 24 रन बनाए थे जिसमें दो चौके व दो छक्के शामिल थे। पहली पारी में वेस्टइंडीज न 527 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी और कैरेबियाई टीम की तरफ से काइरेन पॉवेल ने 117 रन, शिवनारायण चंद्रपॉल ने नाबाद 203 रन और दिनेश रामदीन ने नाबाद 126 रन की पारी खेली थी। पहली पारी में बांग्लादेश की टीम ने 556 रन बनाए। 

वहीं दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की टीम ने 273 रन बनाए और ऑल आउट हो गई। इस पारी मे सोहाग गाजी ने 6 विकेट चटकाए। गाजी ने पहली पारी में 3 विकेट लिए थे। हालांकि दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम 167 रन पर ऑल आउट हो गई थी और उसे ये मुकाबला 77 रन से गंवाना पड़ा था। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के

टेस्ट क्रिकेट क्रिस गेल ने 103 मैचों में 98 छक्के लगाए हैं और वो क्रिकेट के सबसे लंब्रे प्रारूप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम हैं जिन्होंने 101 मैचों में 107 छक्के लगाए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट 96 टेस्ट में 100 छक्के लगाकर तीसरे स्थान पर हैं। भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हैं जिन्होंने 104 मैचों में 91 छक्के लगाए थे। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस