नई दिल्ली, जेएनएन। कैरेबियाइ बल्लेबाज क्रिस गेल को टी-20 फॉर्मेट का सिक्सर किंग कहा जाता है। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में गेल का डंका पूरी दुनिया में बजता है। 39 वर्षीय गेल ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी पर बढ़ती उम्र का असर नहीं आने दिया है।

क्रिस गेल क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में दौड़कर रन बनाने की बजाय छक्कों और चौकों के जरिये रन बटोरने में विश्वास रखते हैं। गेल इस समय भारत में चल रही आइपीएल टूर्नामेंट में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

हर नौंवीं गेंद पर गेल लगाते हैं छक्का

आइपीएल टूर्नामेंट के अब तक खेले गए 105 मैचों में गेल ने 2554 गेंदों का सामना किया है जिनमें से उन्होंने 288 गेंदों पर छक्के लगाए हैं। इस औसत से उन्होंने लगभग हर नौवीं गेंद (8.8) पर छक्का लगाया है। क्रिकेट के टी 20 फॉर्मेट में अगर गेल थोड़े समय के लिए भी मैदान में टिक गये तो विपक्षी गेंदबाजों के लिये आफत बन जाते हैं। क्योंकि इस दौरान वो अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से विपक्षी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ देते हैं। RCB की और से खेलते हुए गेल ने प्रति 9 गेंदों पर 239 छक्के लगाए हैं तो वहीं इससे पहले वो KKR के लिए प्रति 13 गेंद के हिसाब से 26 छक्के लगा चुके थे।

IPL टूर्नामेंट में 3 टीमों के लिये खेल चुके हैं गेल

गेल ने आइपीएल टूर्नामेंट में अभी तक तीन टीमों के लिये खेल चुके हैं। सबसे पहले उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा, उसके बाद गेल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपनी टीम में शामिल किया। आइपीएल 11 की नीलामी में गेल की बोली नहीं लग रही थी। तीन बार नाम लेने के बावजूद उन्हें जब किसी टीम ने नहीं खरीदा तब पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा ने उन्हें उनके बेस प्राइज 2 करोड़ रूपये में खरीद लिया।

IPL 11 में अब तक रहा बेहतरीन प्रदर्शन

क्रिस गेल ने आइपीएल के ग्यारहवें सीजन में अबतक बेजोड़ प्रदर्शन रहा है। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के लिये खेलते हुए मात्र 4 मैचों में ही 252 रन बना डाले जिसमें उन्होंने 2 अर्धशतक और एक शतक लगाया। किंग्स इलेवन की तरफ से खेलते हुए तो गेल का बल्ला आग उगल रहा है। अबतक पंजाब के लिये चार मैचों में गेल 23 छक्के लगा चुके हैं, यहां उनके छक्के लगाने का औसत 9 गेंद से कम होकर 6 गेंद हो गया है।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डीविलियर्स क्रिस गेल के बाद आइपीएल में सबसे ज्यादा छक्के मारने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। डीविलियर्स ने आइपीएल के 135 मैचों में 180 छक्के लगाए हैं। इस तरह से डीविलियर्स गेल से 108 छक्के पीछे हैं।

टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

छक्के लगाने के मामले में दुनियाभर के टी 20 लीग में शीर्ष पर हैं गेल इस लिस्ट में दुनिया का कोई भी खिलाड़ी उनके आस-पास भी नहीं दिखाई देता। अब तक गेल ने कुल 326 टी-20 मैच खेले हैं जिनमें उन्होने 840 छक्के लगाए हैं। अगर हम बात दूसरे नंबर की करें तो गेल के हमवतन खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड ने 419 मैचों में 525 छक्के लगाए हैं। यानि की वो गेल से 315 छक्के पीछे हैं, इस हिसाब से पोलार्ड शायद ही कभी गेल को छू पाएं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Ravindra Pratap Sing