नई दिल्ली, जेएनएन। Chris Gayle have most runs in T20 cricket in a calendar year: टी20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की तूती बोलती है। क्रिकेट के सबसे छोटे पारूप में वो एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम पर 10 हजार से ज्यादा रन हैं और सबसे ज्यादा शतक भी उन्हीं के नाम पर है। उन्होंने अपनी टीम के लिए तो इंटरनेशनल टी20 मैच तो खेले ही हैं साथ ही साथ वो दुनिया भर की टी20 लीग में भी खेलते हैं। गेल आइपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले तो व्यक्तिगत तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज हैं। टी20 क्रिकेट में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले गेल के नाम पर एक और रिकॉर्ड दर्ज है। 

क्रिस गेल टी20 क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने ये कमाल का रिकॉर्ड साल 2015 में अपने नाम किया था। इस साल उन्होंने कुल 1665 रन बनाए थे जो एक रिकॉर्ड है। हालांकि अगले ही साल यानी साल 2016 में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली उनसे इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब जरूर पहुंचे थे, लेकिन वो कुछ रन पीछे रह गए। साल 2016 में विराट ने टी20 क्रिकेट में 1614 रन बनाए थे। इस साल विराट ने आइपीएल में कमाल का प्रदर्शन किया था और एक ही सीजन में चार शतक जड़े थे। विराट गेल से आगे नहीं निकल पाए और दूसरे स्थान पर रह गए। 

 

टी20 क्रिकेट के एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर जो बल्लेबाज हैं वो हैं पाकिस्तान क्रिकेट टीम टॉप ऑर्डर से बल्लेबाज बाबर आजम। बाबर आजम ने बेहद कम वक्त में अपनी बल्लेबाजी के जरिए अपना खूब नाम बनाया है और उन्होंने खुद को साबित भी किया है। बाबर की बेहतरीन बल्लेबाजी का और क्या नमूना हो सकता है कि पिछले साल यानी  साल 2019 में वो टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। बाबर आजम ने पिछले साल टी20 क्रिकेट में कुल 1607 रन बनाए थे और विराट के रिकॉर्ड को तोड़ने से जरा सा पीछे रह गए। 

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप के एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर एबी डिविवियर्स हैं। उन्होंने भी पिछले साल ये कमाल किया था और कुल 1580 रन बनाए थे। 

टी20 क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के टॉप चार बल्लेबाज

क्रिस गेल- 1665 रन

विराट कोहली- 1614  रन

बाबर आजम- 1607  रन

एबी डिविलियर्स- 1580  रन

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस