Move to Jagran APP

क्रिस गेल हैं ICC टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, टॉप 5 में एक भारतीय शामिल

आइसीसी के टूर्नामेंट्स में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर दर्ज है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 05:53 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 07:55 PM (IST)
क्रिस गेल हैं ICC टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, टॉप 5 में एक भारतीय शामिल
क्रिस गेल हैं ICC टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, टॉप 5 में एक भारतीय शामिल

नई दिल्ली, जेएनएन। आइसीसी टूर्नामेंट्स यानी वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप व चैंपियंस ट्रॉफी में खेलना या फिर अपने देश का प्रतिनिधित्व करना किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है। इनमें से वनडे वर्ल्ड कप व चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन हर चार साल पर होता है जबकि टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन हर दो साल पर किया जाता है। जाहिर सी बात है कि अगर इन टूर्नामेंट्स में किसी टीम को चैंपियन बनना है तो उसे अपना सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होता है और टीम में खिलाड़ियों का चयन भी उनके बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर ही किया जाता है। 

loksabha election banner

दुनिया के कई खिलाड़ियों ने कई बार आइसीसी टूर्नामेंट्स में हिस्सा लिया है तो कई ऐसे भी रहे हैं जिन्हें एक बार भी खेलने का मौका नहीं मिल पाया। जिन खिलाड़ियों को अपनी-अपनी टीम की तरफ से आइसीसी टूर्नामेंट्स के लिए चुना जाता है जाहिर सी बात है उनसे अच्छे प्रदर्शन की आशा भी रहती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आइसीसी टूर्नामेंट्स में किन 5 खिलाड़ियों के नाम पर अब तक सबसे ज्यादा रन दर्ज हैं। इन खिलाड़ियों ने आइसीसी के टूर्नामेंट्स जैसे कि वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप या चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लिया है। हालांकि इन पांच खिलाड़ियों में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं लिया है। 

आइसीसी टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल का नाम दर्ज है। गेल ने अब तक अपने करियर में खेले सभी आइसीसी टूर्नामेंट्स को मिलाकर कुल 2897 रन बनाए हैं। वहीं इस मामले में दूसरे स्थान पर श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज कुमार संगकारा का नाम है जिनके नाम पर 2876 रन दर्ज हैं। टॉप पांच की लिस्ट में सिर्फ एक ही भारतीय बल्लेबाज हैं और वो सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में किसी भी टी20 वर्ल्ड में हिस्सा नहीं लिया था। उन्होंने आइसीसी टूर्नामेंट्स में कुल 2719 रन बनाए थे। 

आइसीसी टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप पांच बल्लेबाज (वनडे वर्ल्ड कप+ टी20 वर्ल्ड कप + चैंपियंस ट्रॉफी)

क्रिस गेल - 2897 रन

कुमार संगकारा - 2876 रन

महेला जयवर्धने - 2858 रन

सचिन तेंदुलकर - 2719 रन

रिकी पोंटिंग - 2422 रन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.