Move to Jagran APP

IPL में सबसे तेज शतक लगाया था क्रिस गेल ने तो सबसे तेज अर्धशतक केएल राहुल के नाम

IPL 2020 क्रिस गेल ने सिर्फ 30 गेंदों पर शतक लगाया था तो वहीं केएल राहुल ने सिर्फ 14 गेंदों पर अर्धशतक लगाने का कमाल किया था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 04:27 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 09:13 PM (IST)
IPL में सबसे तेज शतक लगाया था क्रिस गेल ने तो सबसे तेज अर्धशतक केएल राहुल के नाम
IPL में सबसे तेज शतक लगाया था क्रिस गेल ने तो सबसे तेज अर्धशतक केएल राहुल के नाम

नई दिल्ली, जेएनएन। यूनीवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम पर आइपीएल के कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं इनमें से एक रिकॉर्ड है सबसे तेज शतक लगाने का। भारत के इस लीग के 12वें सीजन तक कई तूफानी बल्लेबाजों ने अपना जलवा दिखाया है, लेकिन जब बात सबसे कम गेंदों पर शतक लगाने की होती है तो गेल सबसे आगे हैं। वहीं दूसरी तरफ सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज केएल राहुल हैं। इन दोनों बल्लेबाजों का ये रिकॉर्ड अब तक तो कायम है। हालांकि ये रिकॉर्ड कब तक इन दोनों के नाम पर कायम रहता है ये देखने वाली बात होगी। पर फिलहाल गेल और राहुल सबसे तेज शतक और अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम पर ही दर्ज रखा है। 

loksabha election banner

क्रिस गेल के नाम पर आइपीएल का सबसे तेज शतक

आइपीएल की सबसे बड़ी पारी साल 2013 में क्रिस गेल ने खेली थी और उन्होंने बैंगलोर के लिए खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों पर नाबाद 175 रन बनाए थे। ये इस लीग की अब तक की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी भी रही है और अपनी इस पारी के दौरान गेल ने इस लीग का सबसे तेज शतक लगाने का गौरव भी हासिल किया था। गेल ने अपना शतक सिर्फ 30 गेंदों पर पूरा किया था जो अब तक एक रिकॉर्ड है। आइपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज यूसुफ पठान थे जिन्होंने 37 गेंदों पर ये कमाल किया था जबकि डेविड मिलर तीसरे स्थान पर हैं जिन्होंने 38 गेंदों पर इस लीग में शतक जड़ा था। 

IPL में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप छह बल्लेबाज

क्रिस गेल - 30 गेंद

यूसुफ पठान - 37 गेंद

डेविड मिलर - 38 गेंद

एडम गिलक्रिस्ट - 42 गेंद

डेविड वार्नर - 43 गेंद

एबी डिविलियर्स - 43 गेंद

केएल राहुल के नाम आइपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड

साल 2018 में केएल राहुल ने किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आइपीएल का सबसे तेज अर्धशतक लगाने का कमाल किया था। राहुल ने सिर्फ 14 गेंदों पर ये कमाल करते हुए एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया था और यूसुफ पठान का रिकॉर्ड तोड़ा था। यूसुफ ने 15 गेंदों पर ये कमाल किया था वहीं सुनील नरेन ने भी सिर्फ 15 गेंदों पर इस लीग में अर्धशतक लगाया था। यानी सुनील और यूसुफ संयुक्त तौर से आइपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं, लेकिन वो दोनों दूसरे स्थान पर हैं। वहीं सुरेश रैना ने ये कमाल 16 गेंदों पर किया है। 

आइपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज

केएल राहुल- 14 गेंद

यूसुफ पठान व सुनील नरेन- 15 गेंद

सुरेश रैना- 16 गेंद

क्रिस गेल, हार्दिक पांड्या, एडम गिलक्रिस्ट, ईशान किशन, क्रिस मौरिस, किरोन पोलार्ड, सुनील नरेन- 17 गेंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.