नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies test series: भारत (Team India_ के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज टीम के एलान कर दिया गया। इस टीम में क्रिस गेल (Chris Gayle) को मौका नहीं दिया गया। गेल लगभग पांच वर्ष से टेस्ट टीम से बाहर चल रहे थे और उन्हें उम्मीद थी कि इस बार उन्हें ये मौका जरूर मिलेगा पर ऐसा नहीं हो पाया। क्रिस गेल एक और बड़ी वजह से इस बार भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज का हिस्सा बनना चाहते थे पर वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने गेल के बारे में एक बार भी नहीं सोचा और उन्हें टीम से बाहर ही रखा गया। 

अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहना चाहते थे गेल !

लगभग 40 वर्ष के हो चुके क्रिस गेल अब वेस्टइंडीज की टेस्ट टीम में जगह बना पाएं इस बात की उम्मीद काफी कम है। गेल भी ये बात अच्छी तरह से जानते हैं पर इस बार भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज को दूसरा टेस्ट मैच जमैका के सबीना पार्क मैदान पर खेलना है। जमैका गेल का घरेलू मैदान है और शायद वो चाहते थे कि वो अपना आखिरी टेस्ट मैच इस मैदान पर खेलकर टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहते। पर अब शायद टेस्ट क्रिकेट को वो मैदान से अलविदा नहीं कह पाएंगे। हालांकि गेल ने ये संकेत दिए थे कि वो अपने देश के लिए ये टेस्ट मैच खेलकर अलविदा कहना चाहते हैं, लेकिन चयनकर्ताओं ने उनकी भावना का बिल्कुल भी मान नहीं रखा और उन्हें टीम में जगह नहीं दी।

आपको बता दें कि क्रिस गेल ने विश्व कप के दौरान कहा था कि वो भारत के खिलाफ अपने घरेलू सीरीज के बाद क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। हालांकि कुछ दिन पहले उन्होंने ये भी कहा था कि वो अभी पांच वर्ष तक और अपने क्रिकेट फैंस के लिए खेल सकते हैं। क्रिस गेल को भारत के खिलाफ टी 20 सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं दी गई थी। वहीं उन्हें वनडे सीरीज में जगह दी गई थी जहां पहले वनडे में उन्होंने 31 गेंदों पर चार रन की बेहद धीमी पारी खेली थी। कहा ये जा रहा है कि इस वनडे सीरीज के आखिरी मैच में वो वनडे क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। गेल अगर मैदान से टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहते तो ये इस बेहतरीन बल्लेबाज के लिए एक सम्मानजनक विदाई होती। 

वेस्टइंडीज के लिए 103 टेस्ट खेले हैं क्रिस गेल ने

क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज के लिए अब तक कुल 103 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत वर्ष 2000 में पोर्ट ऑफ स्पेन में जिम्बाब्वे के खिलाफ की थी। वहीं वेस्टइंडीज के लिए उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच 2014 में किंग्सटन में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। गेल ने वेस्टइंडीज के लिए 103 टेस्ट मैचों में 42.18 की औसत से 7214 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम पर कुल 15 शतक दर्ज हैं। उन्होंने टेस्ट में 333 रन की सबसे बेस्ट पारी खेली थी। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप