मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की बात की जाए और क्रिस गेल का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल टी-20 क्रिकेट के बादशाह हैं और ये बात वो साबित करते आए हैं। उनके नाम पर एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड क्रिकेट के इस प्रारूप में है और एक बार फिर से उन्होंने एक कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

क्रिस गेल अब दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने 10 अलग-अलग टी-20 लीग खेले हैं। शनिवार को दक्षिण अफ्रीका की घरेलू टी-20 लीग एमजैंसी सुपर लीग (एसएसएल) में जोजी स्टार्स के लिए अपना पहला मैच खेलकर उन्होंने इस अनोखे रिकॉर्ड को अपने नाम किया। एमएसएल के अपने पहले मैच में गेल ने 19 गेंदों पर 23 रन की पारी खेली और अपनी पारी के दौरान उन्होंने चार चौके और एक छक्का लगाया। हालांकि उनकी टीम को पहले मुकाबले में नेल्सन मंडेला बे जायंट्स ने पांच विकेट से हरा दिया। 

क्रिस गेल ने अब तक जिन दस टी-20 लीग में खेला है उनमें इंडियन प्रीमियर लीग (कोलकाता नाइटराइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब), बिग बैश लीग (सिडनी थंडर्स और मेलबर्न रैनेगेड्स), कैरेबियन लीग (जमैका तलावास, सेंट किट्स और नेविस पेट्रियॉट्स), बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बैरिसल बर्नर्स, ढाका ग्लैडिएटर्स, चटगांव विकिंग्स और रंगपुर राइडर्स), पाकिस्तान सुपर लीग (लाहौर कलंदर्स और कराची किंग्स), रैम स्लैम टी20 (हाइवेल्ड लायंस),विटीलिटी ब्लास्ट (समरसेट), ग्लोबल टी20 कनाडा (वेंकूवर नाइट्स), अफगानिस्तान प्रीमियर लीग (बल्ख लेजेंड्स) और एमजैंसी सुपर लीग (जोज़ी स्टार्स) शामिल हैं। 

इसके अलावा तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ऐसे कई लीग में हिस्सा ले चुके हैं जो अब खत्म हो गया है यानी अब वो लीग बंद हो चुकी है। इसमें श्रीलंका प्रीमियर लीग, स्टैनफोर्ड सुपर सीरीज टी-20 टूर्नामेंट शामिल है। गेल क्रिकेट के इस प्रारूप के कितने खतरनाक और बेजोड़ खिलाड़ी हैं वो उनके आंकड़े साबित कर देते हैं। उन्होंने अब तक अपने क्रिकेट करियर में कुल 354 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 12,075 रन बनाए हैं। टी-20 क्रिकेट में उनके नाम पर कुल 75 अर्धशतक और 21 शतक शामिल हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप