Move to Jagran APP

एक महान क्रिकेटर की दर्द भरी दास्तां, पढ़कर आप भी रह जाएंगे हैरान

भारतीय क्रिकेट में आज पैसों का बहाव इतना है कि तकरीबन सभी नामचीन खिलाड़ी कुछ ही समय में अपने भविष्य को सुरक्षित कर लेते हैं।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Thu, 18 Sep 2014 03:03 PM (IST)Updated: Thu, 18 Sep 2014 04:06 PM (IST)
एक महान क्रिकेटर की दर्द भरी दास्तां, पढ़कर आप भी रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट में आज पैसों का बहाव इतना है कि तकरीबन सभी नामचीन खिलाड़ी कुछ ही समय में अपने भविष्य को सुरक्षित कर लेते हैं। जो आइपीएल जैसे टूर्नामेंट खेल रहे हैं उनके लिए लाखों और करोड़ों अब आम सी बात हो गई है....लेकिन क्रिकेट का एक चेहरा न्यूजीलैंड में भी मौजूद है। एक ऐसा नाम जो कुछ समय पहले विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में शुमार था, वो जो चाहे खरीद सकता था, अपने सभी सपने पूरे करता था लेकिन आज कहानी बिल्कुल पलट चुकी है। आइए आपको बताते हैं इस महान खिलाड़ी की दर्द भरी दास्तां जिससे वो इन दिनों गुजर रहा है....

loksabha election banner

हम बात कर रहे हैं 44 वर्षीय न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर क्रिस केर्न्स की। केर्न्स आज अर्श से फर्श पर आ चुके हैं। मैच फिक्सिंग कांड में उनका नाम सामने आने के बाद फैसला क्या होगा इसका तो अब तक पता नहीं लेकिन खुद को निर्दोष बताने वाले केर्न्स इस कानूनी लड़ाई में अपनी तकरीबन सारी कमाई गंवा चुके हैं। आलम ये है कि अब इस खिलाड़ी को ऑकलैंड में बसों के लिए बनाए गए डिपो साफ करने पड़ रहे हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के ऑकलैंड सिटी काउंसिल में नौकरी करनी शुरू कर दी है जहां वो पानी से सफाई करने वाला ट्रक चलाते हैं और इस ट्रक के जरिए बस डिपो की सफाई करते हैं जिसके लिए उन्हें एक घंटे के 17 डॉलर मिलते हैं। अपनी इसी कमाई के जरिए वो अपने परिवार का पेट पालने की कोशिश में लगे हैं। उनके साथ उनकी पत्नी और चार बच्चे हैं।

- दोस्त की जुबानीः

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर व क्रिस केर्न्स के करीबी दोस्त डियोन नैश भी अपने दोस्त केर्न्स की इस हालत को देखकर उदास हैं। नैश ने कहा, 'वो (केर्न्स) अपने परिवार को सहारा देने के लिए बहुत संघर्ष कर रहा है। वो बहाने बनाता नहीं फिर रहा है, उसने हौसला दिखाया है और बस डिपो साफ करके कुछ पैसे कमाने की कोशिश कर रहा है। मैं सिर्फ उसका समर्थन कर सकता हूं लेकिन एक दोस्त के तौर पर ये देखकर काफी दुख होता है कि उसका नाम ऐसी जगह खींचा जा रहा है और इसका कोई अंत होता नहीं दिख रहा। वो एक चैंपियन है और इससे भी बाहर आ जाएगा।'

- ऐसी थी पहले की जिंदगीः

केर्न्स की पहले की जिंदगी जिसने भी देखी होगी वो जाहिर तौर पर उनकी आज की हालत देखकर हैरान हो रहा होगा। ये वही महान क्रिकेटर क्रिस केर्न्स हैं जो अभी कुछ ही सालों पहले दुबई में हीरों के व्यवसायी के तौर पर काम करते थे और अपनी तीसरी पत्नी मेल क्रॉसर को प्रपोज करते वक्त उन्होंने 3.2 कैरट का हीरा तोहफे में दिया था। हाल ही में प्रोजेक्ट मैनेजर के तौर पर काम कर रही केर्न्स की 34 वर्षीय पत्नी क्रॉसर ने कहा था कि उनके पति के पास सफाई का काम लेने के अलावा और कोई विकल्प मौजूद नहीं था क्योंकि उन्हें अपना परिवार चलाना था, उनका अपना घर भी नहीं है इसलिए उसका किराया भी देना पड़ता है। आपको बता दें कि केर्न्स अभी भी अपने परिवार के साथ ऑकलैंड के सबसे महंगे इलाके हर्ने बे में रहते हैं।

(मिड-डे)

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.