नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम आज शाम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मुकाबले में जीत का इरादा लेकर मैदान पर उतरेगी। इस मैच में टीम इंडिया के 'चाइनामैन' कुलदीप यादव के पास एक नया कीर्तिमान बनाने का मौका होगा। कोहली एंड कंपनी की अहम कड़ी बन चुके कुलदीप आज भारत की तरफ से वनडे में सबसे तेज 100 विकेट पूरा करने वाले गेंदबाज बन सकते हैं।

पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद) में भारत मेजबान के खिलाफ सीरीज पर कब्जा जमाने उतरेगा तो कुलदीप नया रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेंगे। कुलदीप के नाम वनडे में कुल 96 विकेट हैं, महज 4 विकेट लेते ही वह मोहम्मद शमी को पीछे छोड़ सबसे तेज 100 विकेट लेने का कारनामा अंजाम दे देंगे।

शमी का रिकॉर्ड तोड़ेंगे कुलदीप

शमी ने 56 वनडे में विकटों का शतक पूरा किया था जबकि कुलदीप आज अपना 54वां वनडे खेलने उतरेंगे। इसी साल जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ शमी ने इरफान पठान के 59 मैचों में 100 विकेट लेने के रिकॉर्ड को अपने नाम किया था। इस लिस्ट में जसप्रीत बुमराह 57 मैचों में यह कारनामा कर दूसरे नंबर पर हैं।

सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले भारतीय

अगर सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट पर नजर डाले तो शमी और बुमराह के अलावा यहां इरफान पठान (59), जहीर खान (65), अजीत अगरकर (67) और जवागल श्रीनाथ (68) का नाम आता है।

राशिद खान सबसे आगे

अगर सबसे तेज इंटरनेशनल 100 वनडे विकेट की बात करें तो यहां अफगानिस्तान के राशिद खान का नाम आता है। राशिद ने महज 44 वनडे में ही 100 विकेट चटकाए थे। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने 52 वनडे में जबकि पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने 53 वनडे में विकटों का सैंकड़ा पूरा किया था।

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप