Move to Jagran APP

दमदार हैं हनुमा विहारी व रिषभ पंत, दूसरे टेस्ट में दिला सकते हैं जीत लेकिन..

भारत को जीत के लिए 175 रन और बनाने हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 06:56 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 06:56 PM (IST)
दमदार हैं हनुमा विहारी व रिषभ पंत, दूसरे टेस्ट में दिला सकते हैं जीत लेकिन..
दमदार हैं हनुमा विहारी व रिषभ पंत, दूसरे टेस्ट में दिला सकते हैं जीत लेकिन..

 नई दिल्ली, जेएनएन। पर्थ टेस्ट मैच को जीतने के लिए अब भारतीय टीम की पूरी उम्मीदें रिषभ पंत व हनुमा विहारी पर आकर टिक गई है। दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक रिषभ पंत 24 रन व विहारी 9 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। भारत को जीत के लिए इस वक्त 175 रनों की जरूरत है। ऐसा नहीं है कि ये दोनों बल्लेबाज इस स्कोर को छूने की कूबत नहीं रखते हैं। दोनों में इतना दम है कि टीम को जीत दिला दें पर इन दोनों को इसके लिए कुछ बाधाओं से पार पाना होगा। 

loksabha election banner

लियोन बनेंगे बड़ी परेशानी

दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन दोनों बल्लेबाजों के पास 90 ओवर में 175 रन बनाने का लक्ष्य होगा। यानी हर ओवर में इन दोनों को दो-दो रन बनाने होंगे लेकिन सबसे बड़ी समस्या होगी क्रीज पर टिकने की। खेल के पांचवें दिन दुनिया की किसी भी पिच पर रन बनाना आसान नहीं होता और खासतौर पर स्पिनर का सामना करना तो और मुश्किल होता है। पंत व हनुमा के लिए नाथन लियोन सबसे बड़ी समस्या होंगे क्योंकि पिच पर आए क्रैक का वो बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करते हैं। लियोन ने पहली पारी में भी पांच विकेट लिए थे और पंत व हनुमा को उन्हें संभलकर खेलना होगा। 

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नहीं हैं कमजोर

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज कमिंस, स्टार्क व हैजलवुड पांचवें दिन खेल की शुरुआत में परिस्थिति का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। इस पिच पर गति के साथ गेंद में असमान्य उछाल भी है जिस पर बल्लेबाज अपना विकेट गंवा सकते हैं। पंत व हनुमा को इन सभी गेंदबाजों का बेहद संभलकर सामना करना पड़ेगा। पंत व हनुमा के बाद टीम में कोई ऐसा बल्लेबाज नहीं है जो टीम को जीत दिला सके इस पहलू को ध्यान में रखकर भी इन्हें खेलना होगा। 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोनों लगा चुके हैं तिहरा शतक

रिषभ पंत का ये सातवां टेस्ट मैच है जबकि हनुमा का दूसरा। यानी इन दोनों को टेस्ट मैच खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है और यहीं पर इन्हें अपनी परिपक्वता दिखाने की जरूरत है। पंत से उम्मीद इसलिए है कि उन्होंने इस वर्ष इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल में आखिरी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 114 रन की पारी खेली थी। वहीं हनुमा ने भी द ओवल में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और अपने पहले ही मैच में उन्होंने अर्धशतक लगाया था। हनुमा इन दिनों अच्छी फॉर्म में भी हैं जिसका परिचय वो इंडिया ए और इंडिया बी के लिए खेलते हुए दे चुके हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में हनुमा विहारी ने 66 मैचों में पांच हजार से उपर रन बनाए हैं और उनकी बेस्ट पारी 302* है। वहीं पंत ने 29 फर्स्ट क्लास मैचों में दो हजार से उपर रन बनाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ 308 रन है। यानी इन दोनों बल्लेबाजों के पास लंबी पारी खेलने का भी अनुभव है और अब वक्त है इन दोनों को अपना बेस्ट देने का ताकि भारत ये मैच जीत सके। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.