नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का शानदार प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में भी जारी रहा। इस मुकाबले में बुमराह ने अपनी गेंद ने ना सिर्फ कंगारू बल्लेबाजों को परेशान कर दिया बल्कि क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप यानी टी20 मैचों में एक अहम सफलता भी हासिल की। 

नेहरा, जडेजा, इरफान और युवी को पीछे छोड़ा

टी 20 प्रारूप में जसप्रीत बुमराह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने कई भारतीय गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया। हालांकि क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज आर. अश्विन हैं जिनके नाम पर कुल 52 विकेट हैं। बुमराह अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। आइए एक नजर डालते हैं भारत की तरफ से अब तक टी 20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप पांच गेंदबाजों पर। 

आर. अश्विन- 52 विकेट

जसप्रीत बुमराह- 36 विकेट

आशीष नेहरा- 34 विकेट

रवींद्र जडेजा- 31 विकेट

इरफान/युवराज- 28 विकेट

पहले टी20 में बुमराह का प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहले टी20 मुकाबले में जसप्रीत बुमराह ने अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने 3 ओवर में 5.67 की इकॉनामी रेट से गेंदबाजी करते हुए 17 रन देकर 3 विकेट लिए। इस मैच के 18 वें ओवर में बुमराह ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए दो रन देकर दो कंगारू बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया। इस ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने टिम पेन को 17 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया जबकि इसी ओवर की चौथी गेंद पर नाथन कूल्टर नाइल को एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। बुमराह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

बुमराह का अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में प्रदर्शन

जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर में अब तक कुल 26 अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने कुल 36 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर तीन विकेट रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अब तक खेले 5 मैचों में कुल 9 विकेट लिए हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस