नई दिल्ली, जेएनएन। रणजी ट्रॉफी के एक मुकाबले में बिहार के कप्तान व लेफ्ट आर्म स्पिनर आशुतोष अमन ने शानदार उपलब्धि हासिल करते हुए एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया। अमन अब रणजी ट्रॉफी के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं और उन्होंने पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़ दिया। मणिपुर के खिलाफ अमन ने इस सीजन में अपना 65वां विकेट लिया और रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। आशुतोष से पहले रणजी ट्रॉफी के एक सीजन में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी के नाम पर था। बेदी ने ये कमाल वर्ष 1974-75 में किया था और उन्होंने कुल 64 विकेट लिए थे। 44 वर्ष के बाद बिहार के इस खिलाड़ी ने इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

मणिपुर के खिलाफ हुए इस मैच में 32 वर्ष के अमन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए कुल 11 विकटे झटके। मैच की पहली पारी में उन्होंने 13 ओवर में 39 रन देकर 4 विकेट लिए तो दूसरी पारी में 29.4 ओवर में 71 रन देकर 7 विकेट लिए। अमन ने मणिपुर के बल्लेबाज संगतपम सिंह को LBW आउट करके इस सीजन में अपना 65वां विकेट पूरा किया। अमन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। अब तक खेले 8 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 68 विकेट लिए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 51 रन देकर 8 विकेट है। उन्होंने अपना बेस्ट प्रदर्शन रणजी ट्रॉफी के इसी सीजन में मेघालय के खिलाफ किया था। वहीं 12 लिस्ट ए मैचों में उनके नाम पर 16 विकेट है। 

इस मुकाबले में बिहार ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहली पारी में मणिपुर की टीम 156 रन पर ऑल आउट हो गई तो वहीं इस पारी में बिहार की टीम ने 257 रन बनाए। पहली पारी में बिहार की तरफ से अमन ने चार जबकि समर कादरी ने पांच विकेट लिए। इसके बाद मैच की दूसरी पारी में मणिपुर ने 238 रन बनाए और इस टीम के बल्लेबाज व कप्तान यशपाल सिंह ने 105 रन की शतकीय पारी खेली। बिहार ने जीत के लिए मिले लक्ष्य को दूसरी पारी में तीन विकेट शेष रहते हासिल कर मैच को अपने नाम कर लिया। मैच की दूसरी पारी में एक बार फिर से अमन ने सात जबकि समर कादरी ने तीन विकेट लिए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप