नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड की टीम साल 2019 के वर्ल्ड कप की विजेता बनी। इस टीम को विश्व विजेता बनाने में ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का अहम योगदान था। इतना ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज को बराबर करने में भी बेन स्टोक्स ने अहम भूमिका निभाई थी। इसी के दम पर बेन स्टोक्स को साल 2019 के लिए Wisden Leading Cricketer of the Year चुना गया है।

विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब पिछले तीन साल से विराट कोहली जीतते आ रहे थे, लेकिन इस बार बेन स्टोक्स ने उनका पत्ता काट दिया है। विराट कोहली को साल 2016, 2017 और 2018 में इस खिताब से नवाजा गया था, लेकिन पिछले साल बेन स्टोक्स ने अच्छा प्रदर्शन क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में किया है, जिसकी बदौलत उनको ये खिताब मिला है। वहीं, महिला क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलिस पैरी ने ये खिताब जीता है।

विजडन से इन खिलाड़ियों को भी मिला सम्मान

Wisden ने साल के 5 क्रिकेटरों का भी ऐलान कर दिया है जो इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने या विकेट लेने के मामले में आगे रहे। विजडन ने इन 5 खिलाड़ियों में इंग्लैंड की टीम के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिंस, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने, ऑस्ट्रेलियाई महिला ऑलराउंडर एलिस पैरी और सिमोन हार्मर को शामिल किया है। साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी हार्मर ने सिर्फ 5 टेस्ट खेले हैं।  

Wisden’s Leading Cricketers in the World में Ben Stokes और Ellyse Perry का नाम है, जबकि  Wisden’s Leading T20 Cricketer in the World में वेस्टइंडीज के तूफानी ऑलराउंडर Andre Russell का नाम है। आंद्रे रसेल ने टी20 इंटरनेशनल मैच तो कम, लेकिन टी20 लीग मैच काफी खेले हैं, जिसकी वजह से उन्हें ये उपाधि मिली है। 

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस