Move to Jagran APP

9 महीने के BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली, आखिरी कुछ महीने होंगे मुश्किल

कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल को स्थगित करना और सभी घरेलू टूर्नामेंट भी रोकने का मुश्किल फैसला बीसीसीआई ले चुकी है अब उसे और बड़े फैसले करने हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 09:17 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 09:17 PM (IST)
9 महीने के BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली, आखिरी कुछ महीने होंगे मुश्किल
9 महीने के BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली, आखिरी कुछ महीने होंगे मुश्किल

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली को महज 9 महीने का ही कार्यकाल मिला है। कूलिंग ऑफ पीरियड की वजह जुलाई तक ही गांगुली इस पद पर बने रह पाएंगे। छोटे से कार्यकाल में उनको कई बड़े फैसले लेने पड़े हैं और आने वाले अगले तीन महीने भी मुश्किल रहने वाले हैं। कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल को स्थगित करना और सभी घरेलू टूर्नामेंट भी रोकने का मुश्किल फैसला बीसीसीआई ले चुकी है अब उसे और बड़े फैसले करने हैं।

loksabha election banner

बीसीसीआइ के सामने चुनौती :

बीसीसीआइ को अभी हालांकि आइपीएल के 13वें सत्र के आयोजन पर भी अंतिम फैसला करना है। अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर भी चिंता का विषय है क्योंकि इसमें श्रीलंका (वनडे और टी--20), जिंबाब्वे दौरा, एशिया कप (टी--20) और इंग्लैंड के खिलाफ सफेद गेंद की सीरीज शामिल है।

यात्रा संबंधित छह महीने के प्रतिबंध का मतलब है कि आगामी दिनों में होने वाले टूर्नामेंट के लिए किसी भी टीम को ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी जिसमें विश्व टी--20 और भारतीय टीम का दौरा शामिल है।

अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी :

इसकी जानकारी रखने वाले बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि इस समय कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। यह संभवत: छह महीने की यात्रा पाबंदी है। अगर हालात काबू में आ जाते हैं तो इसे कम किया जा सकता है, लेकिन जिन्हें एफटीपी कैलेंडर का अंदाजा है, उन्होंने स्वीकार किया कि ऐसे हालात में व्यावहारिक समस्या टी--20 त्रिकोणीय सीरीज में हो सकती है जो अक्टूबर की शुरआत में शुरू होगी जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड भी शामिल हैं।

 

वीजा--टिकट बनवाने में आएगी समस्या :

बीसीसीआइ के एक अन्य सूत्र ने कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय यात्रा पाबंदी छह महीने तक जारी रहती है तो वीजा और टिकट बनवाना, सब काफी चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, इंग्लैंड को भी सितंबर में सफेद गेंद की सीरीज के लिए भारत का दौरा करना है। ब्रिटेन में चीजें सामान्य होंगी तभी खिलाड़ियों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी, ये बड़े सवाल हैं।

यदि विश्व टी--20 को आगे ब़़ढाया जाता है तो फिर ऑस्ट्रेलिया और भारत की टेस्ट सीरीज भी आगे ब़़ढ जाएगी, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। सूत्र ने कहा कि निराश होनी वाली बात तो यह है कि इस वक्त आप कुछ भी फैसला नहीं ले सकते हैं। हमें सिर्फ इंतजार ही करना प़़डेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.