Move to Jagran APP

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने ठोका शतक, तोड़ डाला विराट कोहली और अमला का रिकॉर्ड

Pak vs SA पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में शतक ठोका है। इसी के साथ उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ्रीका के दिग्गज हाशिम अमला को पीछे छोड़ दिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 10:32 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 10:32 AM (IST)
पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने ठोका शतक, तोड़ डाला विराट कोहली और अमला का रिकॉर्ड
Babar Azam ने शतक जड़ा है। (PCB ट्विटर फोटो)

सेंचुरियन, एएनआइ। Sa vs Pak 1st ODI: पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम ने अपने शानदार वनडे करियर में एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। बाबर आजम ने शुक्रवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने वनडे इंटरनेशनल करियर में 13वां शतक ठोका है। इसी के साथ बाबर आजम ने साउथ अफ्रीकाई दिग्गज हाशिम अमला और भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। बाबर आजम ने 103 रन बनाकर पाकिस्तान की जीत में भूमिका निभाई।

loksabha election banner

दाएं हाथ के बल्लेबाज बाबर आजम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ यहां के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में 78वें मैच में खेलने उतरे। इस मैच में उन्होंने शानदार शतक ठोका। ये उनके वनडे करियर का 13वां शतक था और इसी के साथ वे सबसे तेज 13 वनडे इंटरनेशनल शतक ठोकने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। अभी तक ये रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के महान क्रिकेटर हाशिम अमला के नाम था, जिन्होंने 83 पारियों में 13 शतक अपनी टीम के लिए जड़े थे।

वहीं, दूसरे नंबर पर भारतीय टीम के नंबर तीन विशेषज्ञ विराट कोहली थे, जिन्होंने 86 पारियों में 13 शतक जड़े थे। हालांकि, बाबर आजम का ये विश्व रिकॉर्ड नहीं है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की कप्तान मेग लेनिंग ने 76 पारियों में 13 शतक जड़े हैं, लेकिन पुरुषों की अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में बाबर आजम के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज हो गया है कि उन्होंने सबसे तेज 13 शतक जड़े हैं।

पाकिस्तान को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में मिली जीत के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेजबान टीम 0-1 से पिछड़ गई है। सीरीज का दूसरा मुकाबला जोहांसबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मुकाबला चार अप्रैल को खेला जाएगा। वहीं, तीसरा और आखिरी वनडे मैच सेंचुरियन में 7 अप्रैल को खेला जाएगा। चार टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज भी दोनों टीमों के बीच खेली जाएगी, जो 10 मार्च से खेली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.