नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में अजहर अली ने शानदार दोहरा शतक जमाया दिया। अजहर की इस बेहतरीन पारी के चलते पाकिस्तान ने पहली इनिंग में 9 विकेट पर 443 रनों पर घोषित कर दी।

किसी पाकिस्तानी खिलाडी ने नहीं किया ऐसा

अजहर अली ने दमदार पारी खेलते हुए 205 (नाबाद) रनों की पारी खेली। इस पारी के दौरान अजहर अली ने 364 गेंदों का सामना किया और 20 चौके जमाए। इसके साथ ही अजहर अली ऑस्ट्रेलिया में दोहरा शतक जमाने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी भी बन गए।

खत्म किया 32 साल का सूखा

मेलबर्न के मैदान पर किसी भी मेहमान बल्लेबाज़ का ये चौथा दोहरा शतक रहा। अजहर अली की इस पारी से पहले वेस्टइंडीज़ के सर विवियन रिचर्ड्स ने इस मैदान पर दोहरा शतक जमाते हुए 208 रन बनाए थे। लेकिन सर विवियन रिचर्ड्स ने वो पारी 32 साल पहले खेली थी। उसके बाद से कोई भी मेहमान बल्लेबाज़ इस मैदान पर दोहरा शतक नहीं जमा पाया था। इसी का साथ अजहर अली आॅस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सबसे बड़े टेस्ट स्कोर के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। वो मात्र 3 रन से वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए।

विराट-अनुष्का नए साल पर कर सकते हैं सगाई, जानिए कहां होगा फंक्शन!

ऐसा करने वाले पहले पाकिस्तानी बने अजहर

साल 2016 अजहर अली के लिए शानदार रहा है। उन्होंने इस साल वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दुबई में एक तिहरा (302*) तिहरा शतक जमाया था। इसके बाद उन्होंने मेलबर्न में भी दोहरा शतक जमा दिया। अजहर अली एक साल में एक तिहरा और एक दोहरा शतक जमाने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए।

कोहली को पछाड़ सकते है अजहर

अजहर अली इस साल अगर 61 रन और बना लेंगे तो वो भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ देंगे। दरअसल 2016 में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में अजहर अली फिलहाल पांचवें स्थान पर हैं। उनसे आगे इंग्लैंड के जो रूट (1477), जॉनी बेयरेस्टो (1470), एलिस्टेयर कुक (1270) और भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली (1215) हैं। 205 रनों की पारी के बाद अजहर के खाते में 1155 रन हो गए हैं। अगर मौजूदा टेस्ट में उन्हें दूसरी पारी में बल्लेबाजी का मौका मिलता है और वो 61 रन बना लेते हैं तो विराट को पीछे छोड़ नंबर-4 पर पहुंच जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज़ का यह दूसरा मुकाबला है। पहले टेस्ट में जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया ने इस श्रृंख्ला में 1-0 की बढ़त बनाई हुई है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस