Move to Jagran APP

अजहर अली ने पाकिस्तान के लिए 400वां टेस्ट शतक लगाया, इमरान खान को पीछे छोड़ा

Eng vs Pak Azhar Ali broke Imran Khan record अजहर अली ने नाबाद 141 रन की पारी खेलकर पूर्व टेस्ट कप्तान इमरान खान को पीछे छोड़ दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 12:03 AM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 09:00 AM (IST)
अजहर अली ने पाकिस्तान के लिए 400वां टेस्ट शतक लगाया, इमरान खान को पीछे छोड़ा
अजहर अली ने पाकिस्तान के लिए 400वां टेस्ट शतक लगाया, इमरान खान को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली, जेएनएन। Eng vs Pak Azhar Ali broke Imran Khan record: पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान अजहर अली का बल्ला तीसरे टेस्ट मैच में चला और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में शानदार पारी खेली। अजहर अली ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 17वां शतक लगाया जबकि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में तीसरा शतक लगाया। इसके अलावा कप्तान के तौर पर क्रिकेट से सबसे लंबे फॉर्मेंट में उन्होंने दूसरा शतक लगाया। यही नहीं अजहर अली ने अपनी इस शतकीय पारी के दम पर एक शानदार उपलब्धि अपने नाम कर ली। 

loksabha election banner

अजहर अली ने पाकिस्तान के लिए 400वां टेस्ट शतक लगाया

अजहर अली ने इंग्लैंड के खिलाफ 141 रन की पारी खेली और अपनी पारी में 21 चौके जड़े। हालांकि उनकी इस पारी के बाद भी उनकी टीम पहली पारी में 273 पर ऑल आउट हो गई। अपनी इस शतकीय पारी के साथ ही अजहर पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में 400वां शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने। इस शतक के साथ ही पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 400 शतक भी पूरे हुए। टेस्ट क्रिकेट में 400 शतक लगाने वाला पाकिस्तान 5वां देश बन गया। 

पाकिस्तान से पहले टेस्ट क्रिकेट में 400 या उससे ज्यादा शतक लगाने वाली टीम इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज व भारत ही हैं। आइए एक नजर डालते हैं इन देशों के उन खिलाड़ियों पर जिन्होंने अपनी-अपनी टीमों के लिए 400वां टेस्ट शतक लगाया था। 

इंग्लैंड- डेनिस एमिस- (138*)

ऑस्ट्रेलिया - ग्रेग रिची- (146)

वेस्टइंडीज- ड्वेन ब्रावो- (113)

भारत- राहुल द्रविड़- (104)

पाकिस्तान- अजहर अली- (141*) 

अजहर अली ने इमरान खान को पीछे छोड़ा

अजहर अली ने कप्तान के तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में तीसरी सबसे बड़ी पारी खेली। बतौर कप्तान पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड हनीफ मोहम्मद के नाम पर है। उन्होंने 1967 में लॉर्ड्स ने नाबाद 187 रन की पारी खेली थी। अजहर अली ने इमरान खान का रिकॉर्ड तोड़ते हुए तीसरा स्थान हासिल किया। इससे पहले इमरान तीसरे स्थान पर थे, लेकिन अब वो चौथे स्थान पर चले गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ इमरान ने बतौर टेस्ट कप्तान 118 रन की पारी ओवल में खेली थी।  

पाकिस्तान के कप्तान द्वारा टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी पारी

-187* रन, हनीफ मोहम्मद, लॉर्ड्स 1967

-153* रन, जावेद मियांदाद, एजबेस्टन 1992

-141* रन, अजहर अली, साउथैंप्टन 2020

-118 रन, इमरान खान, द ओवल 1987


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.