नई दिल्ली, जेएनएन। Ashes 2019 Australia vs England: एशेज 2019 पूरी तरह से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के नाम होने वाला है और ऐसा कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। एशेज का पांचवां टेस्ट मैच खेला जा रहा है और इस टेस्ट मैच की पहली पारी में स्मिथ ने एक बार फिर से अर्धशतक लगाया। इस एशेज में उनका लगातार 10वां अर्धशतक है। इस पारी के बाद स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ के नाम दर्ज हुआ ये बड़ा रिकॉर्ड

एशेज 2019 में स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 10वां अर्धशतक लगाया। इस अर्धशतक के बाद वो दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए जिसने किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में लगातार दस बार 50   या उससे ज्यादा स्कोर बनाए हैं। स्मिथ ने इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड तोड़ा। इंजमाम ने इंग्लैंड के खिलाफ ही लगातार 9 बार 50 या उससे ज्यादा स्कोर बनाए थे। पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में स्मिथ ने अपना अर्धशतक 90 गेंदों पर पांच चौके व एक छक्के की मदद से लगाया। उन्होंने जैक लीच की गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। ये उनके टेस्ट करियर का 27वां अर्धशतक रहा। वहीं उन्होंने एशेज 2019 में लगातार अपना छठा अर्धशतक लगाया। इस मैच में उन्होंने 145 गेंदों पर 80 रन बनाए और क्रिस वोक्स की गेंद पर LBW आउट हो गए। अपनी पारी में स्मिथ ने 9 चौके व एक छक्का लगाया। 

इस वर्ष टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस स्कोर

इस वर्ष टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस स्कोर बनाने में स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने लगातार 6 पारियों में अपना छठा 50 प्लस स्कोर बनाया। इस वर्ष डी कॉक ने सात पारियों में 5 बार ये कमाल किया था और दूसरे स्थान पर हैं। 

Most 50+ Scores In 2019 Tests

-Smith - 6* (6 innings)

-De Kock - 5 (7 innings)

-M Labuschagne - 5 (10 Innings)

-Root - 5 (17 innings)

स्मिथ ने पूरे किए अपने 700 रन

एशेज 2019 में स्टीव स्मिथ ने अपने 700 रन पूरे कर लिए। उन्होंने टेस्ट सीरीज में दूसरी बार 700 या उससे ज्यादा रन बनाने का कमाल किया। इस मामले में स्मिथ ने सुनील गावस्कर और ब्रायन लारा की बराबरी कर ली है। किसी टेस्ट सीरीज में 700 प्लस रन बनाने के मामले में डॉन ब्रेडमैन पहले स्थान पर हैं। उन्होंने पांच बार ये कमाल किया था। 

इंग्लैंड में एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन

इंग्लैंड की धरती पर किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज स्टीव स्मिथ बन गए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 2003 में ग्रीम स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ उसकी धरती पर  एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 714 रन बनाए थे। स्मिथ ने 715 रन बनाते ही ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस एशेज में स्मिथ ने चार मैचों की 6 पारियों में 125.16 की औसत से 751 रन बनाए हैं। उन्होंने तीन शतक और तीन अर्धशतक लगाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 211 रन रहा है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप