Move to Jagran APP

Aus vs Pak: बाबर आजम ने कप्तान के तौर पर पहले ही मैच में बनाया रिकॉर्ड, विराट से हैं आगे

Aus vs Pak बाबर आजम ने टी 20 क्रिकेट में कप्तान के तौर पर डेब्यू करते हुए नाबाद 59 रन की पारी खेली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 05:37 PM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 05:37 PM (IST)
Aus vs Pak: बाबर आजम ने कप्तान के तौर पर पहले ही मैच में बनाया रिकॉर्ड, विराट से हैं आगे
Aus vs Pak: बाबर आजम ने कप्तान के तौर पर पहले ही मैच में बनाया रिकॉर्ड, विराट से हैं आगे

नई दिल्ली, जेएनएन। Australia vs Pakistan: श्रीलंका के हाथों तीन मैचों की टी 20 सीरीज में पाकिस्तान के जबरदस्ता हार का सामना करना पड़ा था और उसके टीम की कमान बाबर आजम को सौंप दी गई। बाबर आजम (Babar Azam) की कप्तानी में पाकिस्तान ने अपना पहला टी 20 मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला, लेकिन बारिश की वजह से ये मैच पूरा नहीं खेला जा सका और इसे रद कर दिया गया। इस मैच में बाबर आजम ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और अपनी शानदार पारी के दम पर उन्होंने कई रिकॉर्ड बना डाले। 

loksabha election banner

कप्तान के तौर पर बाबर ने पहले ही मैच में किया कमाल

बाबर आजम कप्तान के तौर पर पहली बार टी 20 मैच खेलने उतरे और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहद आकर्षक पारी खेल डाली। उन्होंने 38 गेंदों पर 59 रन बनाए। बाबर ने अपनी पारी में पांच चौके व दो छक्के जड़े। उनका स्ट्राइक रेट 155.26 का रहा। बाबर इस पारी के बाद टी 20 क्रिकेट में कप्तान के तौर पर डेब्यू करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में कप्तान के दौर पर डेब्यू करते हुए किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज ने इतने रन नहीं बनाए थे। 

मो. हफीज का रिकॉर्ड तोड़ा बाबर ने

टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी मोहम्मद हफीज थे। हफीज ने अपने टी 20 करियर में अब तक कुल 10 बार अर्धशतक लगाए हैं। बाबर ने हफीज को पीछे छोड़ दिया और 11वीं बार टी 20 क्रिकेट में अर्धशतक लगाया। बाबर ने अब तक 34 टी 20 में 11 बार अर्धशतक लगाए हैं। 

इस कैलेंडर वर्ष में बाबर ने जमकर बनाए रन

बाबर अाजम अब पाकिस्तान के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में टी 20 क्रिकेट में 1500 से ज्यादा रन बनाए हैं। उनसे पहले किसी भी बल्लेबाज ने ये कमाल नहीं किया था। बाबर आजम ने अब तक अपने टी 20 करियर में कुल 34 मैच खेले हैं और उन्होंने इनमें 51.88 की औसत से कुल 1349 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 97 रन है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कमाल का औसत

बाबर आजम ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ चार टी 20 मुकाबले खेले हैं और उनका औसत 111 का है। उन्होंने इस टीम के खिलाफ अब तक खेले चार मैचों में 68*, 45, 50, 59* रन बनाए हैं। इस वक्त टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने के मामले में बाबर ने विराट को पीछे छोड़ दिया है। बाबर का औसत इस वक्त 51.88 का है जबकि विराट का औसत 50.00 का है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.