Move to Jagran APP

42 वर्ष 7 दिन की उम्र में इस बल्लेबाज ने ठोके 225 गेंदों पर 237 रन, बना दिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Darren Stevens ने अपनी टीम के लिए खेलते हुए 237 रन की पारी खेली और 28 चौके व 9 छक्के लगाए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 09:52 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 08:55 AM (IST)
42 वर्ष 7 दिन की उम्र में इस बल्लेबाज ने ठोके 225 गेंदों पर 237 रन, बना दिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड
42 वर्ष 7 दिन की उम्र में इस बल्लेबाज ने ठोके 225 गेंदों पर 237 रन, बना दिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

 नई दिल्ली, जेएनएन। Darren Stevens double century at age of 42 years 7 days: दुनिया में ऐसे क्रिकेटर्स की कोई कमी नहीं है जिन्होंने अपनी उम्र को पीछे छोड़ते हुए मैदान पर बेहतरीन प्रदर्शन किया हो। हाल ही में क्रिस गेल व लसिथ मलिंगा जैसे खिलाड़ियों ने मैदान पर ऐसा प्रदर्शन किया जिससे यही लगा कि इनके लिए उम्र महज एक नंबर है। कुछ ऐसा ही कमाल केंट (Kent) के लिए खेलने वाले क्रिकेटर डेरेन स्टीवंस (Darren Stevens) ने किया है। 

loksabha election banner

डेरेन स्टीवंस ने 42 वर्ष 7 दिन की उम्र में यार्कशर के खिलाफ एतिहासिक डबल सेंचुरी ठोक दी। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वो ये कमाल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने। यानी दुनिया के किसी भी क्रिकेटर ने इस उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक नहीं लगाया था। इससे पहले सबसे ज्यादा उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड वाल्टर कीटोन के नाम पर था। वाल्टर ने वर्ष 1949 में ये कमाल किया था। 

डेरेन स्टीवंस ने केंट के लिए खेलते हुए यार्कशर (Yorkshire) के खिलाफ 225 गेंदों पर 237 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 28 चौके व 9 छक्के लगाए। उनकी इस पारी के दौरान उन्हें अपनी टीम के कप्तान सैम बिलिंग्स का पूरा साथ मिला जिन्होंने नाबाद 138 रन की पारी खेली। स्टीवंस ने उस स्थिति में ये पारी खेली जब केंट के 5 विकेट सिर्फ 39 रन पर ही गिर गए थे। उन्होंने बिलिंग्स के साथ मिलकर 346 रन अपनी टीम के लिए जोड़े और टीम को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाला। ये स्टीवंस की फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अब तक की बेस्ट पारी रही। इससे पहले उनकी बेस्ट पारी 208 रन की थी जो उन्होंने ग्लैमोरगन के खिलाफ 2005 में खेली थी। 

स्टीवंस और बिलिंग्स की 346 रन की साझेदारी इस काउंटी सीजन की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी रही। वहीं केंट के लिए छठे विकेट के लिए ये दोनों द्वारा की गई अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी रही। इससे पहले ये रिकॉर्ड अरविंद डि सिल्वा और मार्क एल्हम के नाम पर था। वर्ष 1995 में दोनों ने केंट के लिए नाटिंघमशर के खिलाफ छठे विकेट के लिए 315 रन की साझेदारी की थी। 

इसके अलावा हेडिंग्ले में ये अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी रही। हालांकि इस पारी के दौरान स्टीवंस को 149 और 156 रन पर दो बार जीवनदान मिला। स्टीवंस केंट की टीम को 15 वर्ष के बाद हैंपशर के खिलाफ होने वाले अगले मैच के बाद छोड़ने वाले हैं, लेकिन इस पारी के बाद शायद केंट की टीम उनके साथ अपने अनुबंध को आगे बढ़ा दे। सिर्फ बल्ले ही नहीं उन्होंने पिछले मैच में गेंद से भी कमाल किया था और नॉटिंघमशर के खिलाफ 10 विकेट लिए थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.