Move to Jagran APP

Asia Cup: फाइनल में शिखर धवन तोड़ेंगे ये खास रिकॉर्ड, कोहली-सहवाग को छोड़ेंगे पीछे?

एशिया कप में शु्क्रवार को भारत का मुकाबला बांग्लादेश की टीम से है। इस खिताबी जंग को शिखर धवन अपने लिए बेहद खास बना सकते हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 27 Sep 2018 12:40 PM (IST)Updated: Thu, 27 Sep 2018 02:54 PM (IST)
Asia Cup: फाइनल में शिखर धवन तोड़ेंगे ये खास रिकॉर्ड, कोहली-सहवाग को छोड़ेंगे पीछे?
Asia Cup: फाइनल में शिखर धवन तोड़ेंगे ये खास रिकॉर्ड, कोहली-सहवाग को छोड़ेंगे पीछे?

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन एशिया कप में बेहतरीन फॉर्म में हैं। इस टूर्नामेंट में गब्बर का बल्ला जमकर गरज रहा है। अब शु्क्रवार को भारत का मुकाबला बांग्लादेश की टीम से है। इस खिताबी जंग को शिखर धवन अपने लिए बेहद खास बना सकते हैं। शिखर धवन इस फाइनल मुकाबले में एशिया कप के सबसे सफल बल्लेबाज़ बन सकते हैं। वो श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सनथ जयसूर्या के एक खास रिकॉर्ड को धराशायी कर सकते हैं।

loksabha election banner

धवन तोड़ेंगे जयसूर्या का रिकॉर्ड!

बांग्लादेश के खिलाफ खिताब की इस जंग को शिखर धवन अपने लिए बेहद खास बना सकते हैं, वो एशिया कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। फिलहाल ये रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सनथ जयसूर्या को नाम है। जयसूर्या ने 2008 में खेले गए एशिया कप में 378 रन बनाए थे। उस टूर्नामेंट में उन्होंने 5 मुकाबलों में 75.60 की औसत से ये रन बनाए थे। इतने रन बनाने के लिए जयसूर्या ने अपने ताबड़तोड़ अंदाज़ का प्रदर्शन करते हुए दो शतक के साथ-साथ एक अर्धशतक भी जमाया था।

शिखर धवन अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए सुपर फोर के मुकाबले में नहीं खेले थे, लेकिन इससे पहले वो मौजूदा एशिया कप के चार मुकाबलों में 81.75 की औसत से 327 रन बना चुके हैं, इसमें दो शतक भी शामिल है। उन्होंने हांगकांग के खिलाफ 127 और पाकिस्तान के खिलाफ सुपर फोर के मुकाबले में 114 रन की शानदार पारी खेली थी।

इनको भी पीछे छोड़ सकते हैं धवन

एक एशिया कप में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड फिलहाल सनथ जयसूर्या के नाम है। इस सूची में भारत के सुरेश रैना दूसरे नंबर पर है। रैना ने 2008 के टूर्नामेंट के 6 मैचों में 74.40 की औसत से 372 रन बनाए थे। इस मामले में तीसरे नंबर पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम है। कोहली ने 2012 में खेले गए एशिया कप में 357 रन बनाए थे। इस सूची में चौथे नंबर पर नाम है टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज ओपनर वीरेंद्र सहवाग का। सहवाग के नाम 348 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज़ है। इसके बाद नाम आता है कुमार संगकारा का वो इस सूची में अभी पांचवें नंबर पर काबिज़ हैं और उनके नाम 345 रन हैं। धवन अभी इस सूची में छठे नंबर पर है।

धवन के पास है सुनहरा मौका

धवन के पास जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ये मौजूदा टूर्नामेंट में ये आखिरी मौका है। धवन को जयसूर्या को पीछे छोड़ने के लिए अभी 52 रन और बनाने हैं और धवन की फॉर्म को देखते हुए उन्हें यह रिकॉर्ड तोड़ने में परेशानी नहीं होनी चाहिए। बांग्लादेश के खिलाफ धवन न सिर्फ जयसूर्या के इस 10 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर एक नया कीर्तिमान बनाना चाहेंगे बल्कि वो जबरदस्त पारी खेलते हुए भारत को जीत दिलाते हुए एशिया कप भी भारत के नाम करवाना चाहेंगे।

मौजूदा एशिया कप में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

शिखर धवन (भारत)-  4 मैच- 327 रन

मुशफिकुर रहीम (बांग्लादेश)- 4 मैच- 297 रन

रोहित शर्मा (भारत)- 4 मैच- 269 रन

धवन का इस एशिया कप में प्रदर्शन 

127 रन बनाम हांगकांग

46 रन बनाम पाकिस्तान

40 रन बनाम बांग्लादेश

114 रन बनाम पाकिस्तान

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.