Move to Jagran APP

Asia Cup: PAK के खिलाफ रोहित शर्मा हासिल करेंगे बड़ा मुकाम, धौनी-विराट की करेंगे बराबरी?

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में अपनी टीम को जीत दिलाकर फाइनल में पहुंचाना चाहेंगे, इसी के साथ वे एक खास निजी उपलब्धि हासिल करना चाहेंगे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 12:35 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 05:37 PM (IST)
Asia Cup: PAK के खिलाफ रोहित शर्मा हासिल करेंगे बड़ा मुकाम, धौनी-विराट की करेंगे बराबरी?
Asia Cup: PAK के खिलाफ रोहित शर्मा हासिल करेंगे बड़ा मुकाम, धौनी-विराट की करेंगे बराबरी?

नई दिल्ली, जेएनएन। एशिया कप के सुपर फोर में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। इस मैच में मौजूदा टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कमान संभाल रहे रोहित शर्मा एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं। रोहित शर्मा इस रिकॉर्ड को हासिल करते ही टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और विराट कोहली की भी बराबरी कर लेंगे।

prime article banner

बस 94 रन और...

रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में तीन-तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज़ हैं। रोहित ने अभी तक भारत के लिए 186 वनडे मैच खेले हैं। इतने मैचों की180 पारियों में उनके बल्ले से 45.43 की औसत से 6906 निकले हैं। यानि की रोहित को अब वनडे क्रिकेट में 7000 हज़ार रन पूरे करने के लिए सिर्फ 94 रन की दरकार है और इस टूर्नामेंट में वो जिस तरह की बल्लेबाज़ी कर रहे हैं उसे देखकर लगता है कि वो पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले इस मैच में ही इस उपलब्धि को हासिल कर लेंगे।

रोहित ने मौजूदा एशिया कप में  हांगकांग के खिलाफ 23 रन बनाने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मैच में 52 रन बनाए थे। रोहित का बल्ला इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ चला था और उन्होंने नाबाद 83 रनों की पारी खेलते हुए अपनी टीम को 7 विकेट से जीत दिलाई।

कर लेंगे धौनी और विराट की बराबरी

रोहित अगर पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में सात हज़ार रन बनाने की उपलब्धि हासिल कर लेते हैं तो वो विराट कोहली और सौरव गांगुली के बाद सबसे तेजी से 7000 वनडे रन पूरे करने वाले तीसरे भारतीय बन जाएंगे। 

आपको बता दें कि कोहली ने 2 साल पहले 161 पारियों में 7000 रन पूरे किए थे जबकि गांगुली ने साल 2001 में 174 पारियों में इस मंजिल को हासिल किया था। रोहित यदि पाक के खिलाफ रविवार को 94 रन बना लेंगे तो वे 181 पारियों में इस ग्रुप में शामिल हो जाएंगे। यदि रोहित ने ऐसा किया तो वे दुनिया में सबसे तेजी से पहुंचने के मामले में पांचवें क्रम पर पहुंच जाएंगे। द. अफ्रीका के हाशिम अमला 150 पारियों में इस मंजिल तक पहुंचे थे।

यदि भारत के एक्टिव क्रिकेटरों की बात की जाए तो विराट के अलावा सिर्फ महेंद्रसिंह धौनी ही 7000 से ज्यादा रन बना पाए हैं। धौनी ने 2012 में अपने 189वें मैच में 7000 रन पूरे किए थे।

जीत से साथ मिलेगा फाइनल का टिकट!

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में अपनी निजी उपलब्धि तो हासिल करना चाहेंगी ही, इसी के साथ वो पाकिस्तान के खिलाफ अपनी टीम को जीत दिलाकर फाइनल में भी पहुंचाना चाहेंगे। आपको बता दें कि भारतीय टीम ने अभी तक सबसे ज़्यादा 6 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम कर चुका है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.