नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में खेले जा रहे चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 82 रन बनाकर आउट हुए। पहली पारी में दोहरा शतक जमाने वाले स्मिथ भले ही शतक से चूक गए लेकिन फिर भी उन्होंने खास कीर्तिमान बनाया। एशेज के किसी एक टेस्ट में स्मिथ 250 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।

मैनचेस्टर में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन स्मिथ 92 गेंद पर 82 रन की पारी खेलकर आउट हुए। तेज गति से रन बनाने की कोशिश में स्मिथ जैक लीच के खिलाफ बड़ा शॉट लगाते हुए आउट हुए। 11 चौके लगाकर 82 रन बनाने वाले स्मिथ ने एशेज में एक और अर्धशतक जमाते हुए अपने ही रिकॉर्ड को बेहतर किया।

 

एशेज के 50 साल का इतिहास बदला

शानदार फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने एशेज सीरीज ( Ashes Series) में अपनी लगातार 9वीं पचास रन से उपर की पारी खेली। इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट की दूसरी पारी में स्मिथ का अर्धशतक एक रिकॉर्ड बन गया। एशेज सीरीज के दौरान 50 से ज्यादा रन 9वीं बार बनाने वाले स्मिथ अकेले बल्लेबाज बने। इतना ही नहीं इस मैच में 250 से ज्यादा का स्कोर बना उन्होंने 50 साल का इतिहास बदल दिया। स्मिथ ने तीसरी बार एशेज सीरीज के किसी एक मैच में 250 रन से उपर का स्कोर बनाया, उनसे पहले कोई भी बल्लेबाज इंग्लैंड में खेली गई सीरीज में ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाया था।

इस मामले में की पोंटिंग की बराबरी

मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में दोहरा शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जमाकर स्मिथ ने पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली। स्मिथ ने 10वीं बार पहली पारी में शतक या उससे ज्यादा रन बनाए जबकि दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया। पोंटिंग ने 10 बार किसी टेस्ट में पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया था।

साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस ने 11 टेस्ट में पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया था। भारतीय कप्तान विराट कोहली 8 मर्तबा ऐसा कर चुके हैं।

स्मिथ ने तीसरी बार किसी टेस्ट सीरीज में बनाए 600 रन

मैचेस्टर टेस्ट की दूसरी पारी में 82 रन बनाकर आउट होने वाले स्मिथ ने इस सीरीज में अपने 600 रन पूरे किए। यह तीसरा मौका है जब उन्होंने किसी एक टेस्ट सीरीज के दौरान ऐसा किया। डॉन ब्रैडमैन के बाद वह ऐसा करने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने। ब्रैडमैन ने 6 बार एक टेस्ट सीरीज के दौरान 600 से ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया था। भारतीय कप्तान विराट कोहली, वेस्टइंडीज दिग्गज ब्रायन लारा और गैरी सोबर्स भी 3-3 बार ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

अब तक स्मिथ ने एशेज सीरीज की 5 पारियों में 134.20 के बेमिसाल औसत से कुल 671 रन बनाए हैं। सीरीज में उन्होंने तीन शतक और दो अर्धशतक बना हैं।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप