नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सबसे कामयाब बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। भारत के खिलाफ 5वें टेस्ट में वह आखिरी बार इंग्लैंड की तरफ से खेलते दिखाई देंगे। इसे किस्मत ही कहेंगे कि जिस टीम के खिलाफ कुक ने अपने करियर का आगाज किया था, उसी के खिलाफ वह अपने करियर का अंत कर रहे हैं। वैसे तो एलिस्टर कुक के नाम बहुत रिकॉर्ड्स दर्ज है लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड भी है जो शायद अब कभी ना टूटे।

दरअसल कुक ने इंग्लैंड की तरफ से लगातार 158 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और भारत के खिलाफ 5वें टेस्ट में वह लगातार 159वीं बार मैदान पर उतरेंगे। यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। अब मौजूदा समय में जिस तरह से क्रिकेट खेली जा रही है, उससे देखकर तो यही लगता है कि कुक का ये रिकॉर्ड तोड़ना उतना ही मुश्किल होगा, जितना सचिन तेंदुलकर के 100 शतक का रिकॉर्ड को तोड़ना।

साल 2006 में भारत के खिलाफ नागपुर टेस्ट से अपने करियर का आगाज करने वाले कुक ने अब तक 160 टेस्ट में से 159 टेस्ट मैच लगातार खेले हैं। इसका मतलब है कि वह जब से इंग्लैंड टीम में शामिल हुए हैं, उन्होंने केवल 1 टेस्ट ही मिस किया है। ये अजीब और हैरान करने वाली बात है क्योंकि इंग्लैंड में जिस तरह से खिलाड़ियों के करियर ज्यादा नहीं चलते उसमें ऐसा करना थोड़ा हैरान करता है।

तारीफ इंग्लैंड बोर्ड की भी करनी होगी जिसनें अच्छे और बुरे दोनों वक्त में इस खिलाड़ी का साथ दिया। लगातार टेस्ट मैच खेलने के रिकॉर्ड में कुक के बाद ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर का नाम आता है, जिन्होंने लगातार 153 टेस्ट मैच खेले थे। भारत की तरफ से लगातार टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है, जिन्होंने लगातार 107 टेस्ट मैच खेले हैं।

कुक ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए। वो इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। कुक ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत एक मार्च 2006 में भारत के खिलाफ नागपुर में किया था और अब तक अपने करियर में उन्होंने 160 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 44.88 की औसत से 12254 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 32 शतक लगाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 294 रन रहा है। 

वर्ष 2011 में भारत के खिलाफ बर्मिंघम में उन्होंने 294 रन की पारी खेली थी। कुक ने टेस्ट क्रिकेट में एक विकेट भी लिया है। उन्होंने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 173 कैच पकड़े हैं। टेस्ट क्रिकेट में कुक सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे नंबर पर हैं। इसके अलावा वो अपने देश की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं। वैसे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वो 11वें नंबर पर हैं। 

Posted By: Lakshya Sharma