Move to Jagran APP

अजिंक्य रहाणे ने इंटरनेशनल मैचों में जब भी शतक लगाया, भारत को उस मैच में नहीं मिली हार

अजिंक्य रहाणे ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में जितनी बार शतकीय पारी खेली उस सभी मैचों में भारत को हार नहीं मिली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 09:17 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 09:17 PM (IST)
अजिंक्य रहाणे ने इंटरनेशनल मैचों में जब भी शतक लगाया, भारत को उस मैच में नहीं मिली हार
अजिंक्य रहाणे ने इंटरनेशनल मैचों में जब भी शतक लगाया, भारत को उस मैच में नहीं मिली हार

नई दिल्ली, जेएनएन। अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं और तकनीकी तौर पर वो बेहद सक्षम बैट्समैन के तौर पर देखे जाते हैं। हालांकि रहाणे को कई बार सिमित प्रारूप में टीम इंडिया की तरफ से ओपनिंग करने का भी मौका मिल चुका है और वो इस पोजीशन पर भी खुद को साबित कर चुके हैं। रहाणे इस वक्त टेस्ट टीम के उप-कप्तान हैं, लेकिन वनडे और टी20 प्रारूप में वो लंबे वक्त से टीम से बाहर चल रहे हैं। हालांकि रहाणे सिमित प्रारूप में वापसी चाहते हैं, लेकिन प्रतिस्पर्धा काफी कठिन होने की वजह से उन्हें मौका नहीं मिल पा रहा है। 

loksabha election banner

रहाणे ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू टी20 मैच के जरिए ही किया था और उसके बाद उन्हें भारतीय वनडे टीम में एंट्री मिली। पर हैरत की बात ये है कि वो टी20 टीम से तीन वर्ष से भी ज्यादा समय से बाहर हैं तो वहीं वनडे टीम से दो वर्ष से भी ज्यादा समय से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने सिमित प्रारूप में साल 2011 में ही भारत के लिए डेब्यू किया था। इसके दो साल के बाद उन्हें यानी 2013 में टेस्ट टीम में एंट्री मिली थी और आज वो टेस्ट के बल्लेबाज बनकर रह गए हैं। 

रहाणे ने भारत के लिए अब तक 65 टेस्ट, 90 वनडे और 20 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। अपने इंटरनेशनल करियर में उन्होंने सभी प्रारूपों में कुल 14 शतक लगाए हैं। इनमें से 11 शतक टेस्ट में तो वहीं 3 शतक वनडे में लगाए हैं। अब कमाल की बात ये है कि उन्होंने भारत के लिए अब तक जितने भी 14 शतक लगाए हैं इन सभी मैचों में भारत को कभी हार नहीं मिली। रहाणे ने जिन 14 मैचों में शतक लगाए हैं उनमें से भारत को 11 मैचों में जीत मिली है जबकि 3 मैच ड्रॉ रहे। रहाणे की ये उपलब्धि सचमुच सराहनीय है। 

रहाणे के इंटरनेशल मैचों में कुल शतक- 14

भारत को जीत मिली- 11 मैचों में

मैच ड्रॉ रहे- 3


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.