Move to Jagran APP

अजिंक्य रहाणे ने वेस्टइंडीज में किया कमाल, 2 वर्ष के बाद लगाया टेस्ट में शतक

India vs West Indies भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 10वां शतक लगाया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 09:55 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 12:13 AM (IST)
अजिंक्य रहाणे ने वेस्टइंडीज में किया कमाल, 2 वर्ष के बाद लगाया टेस्ट में शतक
अजिंक्य रहाणे ने वेस्टइंडीज में किया कमाल, 2 वर्ष के बाद लगाया टेस्ट में शतक

 नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies test match: अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले ही टेस्ट मैच में भारत के लिए अपनी उपयोगिता साबित कर दी और अपने टेस्ट करियर का 10वां शतक लगाया। अजिंक्य रहाणे इस टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक के करीब पहुंचे थे पर वो कामयाब नहीं हो पाए थे। उन्होंने पहली पारी में 81 रन बनाए थे, लेकिन इस बार उन्होंने कोई गलती नहीं की और अपना शतक पूरा किया। रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का दसवां शतक 234 गेंदों पर पूरा किया। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के 57वें टेस्ट मैच में अपना दसवां शतक लगाया। 

loksabha election banner

दो वर्ष के बाद रहाणे ने लगाया टेस्ट शतक

रहाणे के बल्ले से टेस्ट शतक दो वर्ष के बाद निकला है। आखिरी बार उन्होंने अपना टेस्ट शतक 2017 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ लगाया था। उस मैच में उन्होंने 132 रन की पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने 18 टेस्ट के बाद अपना ये शतक पूरा किया। दो वर्ष से टेस्ट मैच में शतक के लिए संघर्ष कर रहे रहाणे को आखिरकार वेस्टइंडीज के खिलाफ सफलता मिल ही गई। 

ऐसी रही रहाणे की पारी

रहाणे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में कमाल का शतक लगाया। उन्होंने 242 गेंदों का सामना करते हुए कुल 102 रन बनाए। उन्होंने अपनी इस पारी में सिर्फ 5 चौके लगाए। रहाणे ने इस मैच में चौथे विकेट के लिए विराट कोहली के साथ शतकीय साझेदारी भी की। टेस्ट क्रिकेट में विराट और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए आठवीं बार शतकीय साझेदारी की। इन दोनों ने सचिन और गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा। इन दोनों ने टेस्ट में चौथे विकेट के लिए सात बार शतकीय साझेदारी की थी। 

कपिल को पीछे छोड़ा रहाणे ने

टेस्ट क्रिकेट में नंबर पांच या उससे नीचे सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रहाणे ने कपिल देव को पीछे छोड़ दिया। कपिल ने पांच या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में 8 शतक लगाए थे। रहाणे ने 9 शतक लगाकर उन्हें पीछे छोड़ दिया है। इस मालमे में पहले स्थान पर अजहर हैं। उन्होंने इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कुल 20 शतक लगाए थे। 

Most tons for Indian batsmen batting at No.5 or lower in Tests:

-20 - Mohammad Azharuddin
-11 - VVS Laxman
-10 - Sourav Ganguly, Polly Umrigar
-9 - Ajinkya Rahane*
-8 - Kapil Dev


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.