नई दिल्ली, जेएनएन। India tour of West Indies: कैरेबियाई दौरे के लिए टीम इंडिया की घोषणा की जा चुकी है। विराट की अगुआई में टीम इंडिया वेस्टइंडीज की धरती पर एक नई चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। वेस्टइंडीज में टीम इंडिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है। वनडे में वेस्टइंडीज की धरती पर भारतीय पारी की शुरुआत का जिम्मा इस बार एक बार फिर से रोहित शर्मा व शिखर धवन के हाथों में ही होगी। धवन विश्व कप के दौरान चोटिल हो गए थे और ठीक होकर वो एक बार फिर से टीम में वापस आ गए हैं। 

रोहित व धवन की ओपनिंग जोड़ी वनडे क्रिकेट में बेहद हिट है, लेकिन ये दोनों ओपनर बल्लेबाज के तौर पर वेस्टइंडीज की धरती पर एक भी शतक लगाने में नाकाम रहे हैं या इसे ऐसे समझें कि ओपनर के तौर पर इन दोनों बल्लेबाजों के लिए ये चुनौती होगी कि वो इस बार शतक लगाएं। भारतीय टीम ने कई बार कैरेबियाई दौरा किया है, लेकिन वहां वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से ओपनर के तौर पर सिर्फ दो बल्लेबाजों ने ही शतक लगाया है। कमाल की बात ये है कि ये दोनों ही बल्लेबाज वनडे में टीम इंडिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज रहे हैं और जरूरत पड़ने पर ही इनसे ओपनिंग बल्लेबाजी कराई गई है। पर इन दोनों ने वेस्टइंडीज में जो कमाल किया वो टीम इंडिया के बड़े से बड़े धुरंधर ओपनर बल्लेबाज नहीं कर पाए। 

भारतीय ओपनर के तौर पर वेस्टइंडीज में वनडे में शतक लगाने वाले बल्लेबाज राहुल द्रविड़ और अजिंक्य रहाणे हैं। राहुल द्रविड़ ने वर्ष 2006 में ये कमाल किया था तो अजिंक्य रहाणे ने वर्ष 2017 में वेस्टइंडीज के दौरे पर ये उपलब्धि अपने नाम की थी। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा कोई भी भारतीय ओपनर बल्लेबाज वहां ये कामयाबी अपने नाम नहीं कर पाया है। अब एक बार फिर से टीम इंडिया वहां जा रही है ऐसे में इस बार ये देखना दिलचस्प होगा कि रोहित शर्मा और शिखर धवन वहां ओपनर के तौर पर शतक लगा पाते हैं या नहीं। 

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern