Move to Jagran APP

IND vs BAN: फाइनल में शतक ठोक, इतने सारे रिकॉर्ड बना गया ये बांग्लादेशी बल्लेबाज

अगर लिटन के करियर की बात करें तो उन्होंने 18 वनडे में करीब 17 की औसत से 250 से ज्य़ादा रन बनाए हैं

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 06:01 PM (IST)Updated: Sat, 29 Sep 2018 09:24 AM (IST)
IND vs BAN: फाइनल में शतक ठोक, इतने सारे रिकॉर्ड बना गया ये बांग्लादेशी बल्लेबाज
IND vs BAN: फाइनल में शतक ठोक, इतने सारे रिकॉर्ड बना गया ये बांग्लादेशी बल्लेबाज

नई दिल्ली, जेएनएन। एशिया कप के फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश के ओपनर लिटन दास ने भारत के खिलाफ तूफानी शतक लगाया।  इस दौरान इस खिलाड़ी ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत भी दिलाई। पूरे टूर्नामेंट में एक एक रन के लिए जूझ रहे लिटन ने फाइनल में इसकी भरपाई करते हुए केवल 87 गेंद पर अपना शतक पूरा किया। यह लिटन दास के इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला शतक है।इस पारी के दौरान लिटन ने 11 चौके और 2 छक्के भी लगाए।

loksabha election banner

भारत के खिलाफ शतक लगाने वाले तीसरे बांग्लादेशी

इसके अलावा लिटन दास वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ शतक लगाने वाले तीसरे बांग्लादेशी खिलाड़ी बने। इससे पहले मुश्फिकुर रहीम और आलोक कपाली ये कारनामा कर चुके हैं। रहीम ने साल 2014 में फातुल्ला में 117 रन की पारी खेली थी तो कपाली ने साल 2008 में कराची में 115 रन बनाए थे। खास बात ये रही कि तीनों ही खिलाड़ियों ने एशिया कप में ये कारनामा किया है।

फाइनल में शतक लगाने वाले 5वें बल्लेबाज

वहीं लिटन एशिया कप के फाइनल में शतक लगाने वाले 5वें बल्लेबाज बने। उनसे पहले सनथ जयसूर्या ने भारत के खिलाफ साल 2008 में कराची में शतक लगाया था। इसके बाद पाकिस्तानी बल्लेबाज फवाद आलम ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा था।

श्रीलंका के लिहारु थिरिमाने भी साल 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगा चुके हैं। हालांकि सबसे पहले ये कारनामा श्रीलंका के मर्वन अटापट्टू ने किया था, इस पूर्व श्रीलंकन कप्तान ने साल 2000 में पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में शतक जड़ा था।

लिटन दास की पारी की बदौलत बांग्लादेश ने शुरू से ही भारत के गेंदबाजों पर दबाव बना लिया। उनकी पारी की बदौलत बांग्लादेश ने पहले 10 ओवर में 65 रन बना डाले। फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश ने एक बड़ा प्रयोग करते हुए ऑफ स्पिनर मेहदी हसन को ओपनिंग के लिए भेजा। मेहदी ने भी अपनी टीम को निराश नहीं किया और लिटन दास का पूरा साथ दिया। 

अगर लिटन के करियर की बात करें तो उन्होंने 18 वनडे में करीब 20 की औसत से 300 से ज्य़ादा रन बनाए हैं हालांकि ये औसत उनकी काबिलियत को बयां नहीं करती है। इसके अलावा लिटन ने 10 टेस्ट में 3 अर्धशतक की बदौलत 28 से ज्यादा की औसत से 457 रन बनाए हैं। वहीं 15 टी-20 मैच में उनके नाम 282 रन दर्ज है। टी-20 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 61 रन है, जो उनका इकलौती फ्फिटी है।

भारत की प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन- लिटन दास, सौम्या सरकार, मुश्फिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, इमरूल कायस, महमदुल्लाह, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), मेहदी हसन, नजमुल इस्लाम रूबेल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.