Move to Jagran APP

इंग्लैंड ने 66 साल बाद फिर तोड़ी पुरानी परंपरा, दो नॉन-ओपनर ओपनिंग करने मैदान पर उतरे

Eng vs WI इंग्लैंड की तरफ से 66 साल के बाद किसी टेस्ट मैच में पहली पारी में ओपनिंग करने वाले बल्लेबाज दूसरी पारी में ओपनिंग करने नहीं उतरे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 11:50 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 12:02 AM (IST)
इंग्लैंड ने 66 साल बाद फिर तोड़ी पुरानी परंपरा, दो नॉन-ओपनर ओपनिंग करने मैदान पर उतरे
इंग्लैंड ने 66 साल बाद फिर तोड़ी पुरानी परंपरा, दो नॉन-ओपनर ओपनिंग करने मैदान पर उतरे

नई दिल्ली, जेएनएन। Eng vs WI test series: इंग्लैंड व वेस्टइंडीज के बीच मैनचेस्टर टेस्ट मैच की दूसरी पारी में जो हुआ वो चौंकाने वाला रहा। दरअसल इस टेस्ट में इंग्लैंड की तरफ से दूसरी पारी की शुरुआत करने टीम के नियमित ओपनर बल्लेबाज रोरी बर्न्स और सिब्ले नहीं उतरे। उनकी जगह कप्तान जो रूट ने ओपनिंग करने बेन स्टोक्स व जोस बटलर को मैदान पर भेजा। ये दोनों ही बल्लेबाज तेज खेलने के लिए जाने जाते हैं। स्टोक्स ने पहली पारी में 176 रन बनाए थे और बटलर तूफानी बल्लेबाज हैं। शायद जो रूट का ये सोचना था कि ये दोनों तेज रन बनाएंगे और इंग्लैंड ज्यादा से ज्यादा बढ़त लेकर वेस्टइंडीज को एक बड़ा टारगेट जीत के लिए देगा। 

loksabha election banner

दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने 9 विकेट पर 469 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी थी और इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 287 पर ऑलआउट हो गई। इस तरह से पहली पारी में इंग्लैंड को 182 रन की बढ़त मिली। इसके बाद कप्तान जो रूट ने स्टोक्स और बटलर को तेजी से रन बटोरने के लिए ओपनिंग के लिए भेजा, लेकिन जोस बटलर बिना खाता खोले ही केमार रोच की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए और रूट की रणनीति काम नहीं आ सकी। 

इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास में 66 साल के बाद ऐसा हुआ जब पहली पारी में ओपनिंग करने वाले बल्लेबाजों को दूसरी पारी में ओपनिंग के लिए नहीं भेजा गया। इस टेस्ट मैच से पहले साल 1953-54 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही इंग्लैंड की टीम की तरफ से पहली पारी में ओपनिंग करने वाले बल्लेबाजों को दूसरी पारी में ओपन करने के लिए नहीं भेजा गया। उसके 66 साल के बाद अब इंग्लैंड की तरफ से परंपरा को तोड़ा गया और पहली पारी में ओपन करने वाले बल्लेबाजों की जगह अन्य बल्लेबाजों को पारी की शुरुआत करने भेजा गया। 

1953-54 में पहली पारी में लेन हटन और ट्रेवल बेली ने ओपनिंग की थी जबकि दूसरी पारी में उनकी जगह टॉम ग्रेवने और विलि वॉटसन को ओपन करने भेजा गया और अब 66 साल के बाद कैरेबियाई टीम के खिलाफ ही रोरी बर्न्स और सिब्ले की जगह ओपन करने के लिए बेन स्टोक्स व जोस बटलर को भेजा गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.