नई दिल्ली, [रवीन्द्र प्रताप सिंह]। एडम गिलक्रिस्ट की गिनती दुनिया के सबसे ज्यादा खतरनाक विकेटकीपर और ओपनर बल्लेबाजों में होती है। आज के दिन ही उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में बहुत तेजी से दोहरा शतक जड़ा था। इस पारी में गिलक्रिस्ट ने आतिशी पारी खेलते हुए 204 रन बनाए थे। जिसमें उन्होंने 213 गेंदों का सामना किया, गिलक्रिस्ट ने इस मैराथन पारी में 19 चौके और 8 छक्के भी लगाए थे। टेस्ट क्रिकेट में यह किसी भी विकेटकीपर का सबसे तेज दोहरा शतक है यह अभी तक अजेय जिसे कोई भी विकेट कीपर बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

एडम गिलक्रिस्ट की इस आंधी के सामने दक्षिण अफ्रीका की टीम को इस टेस्ट मैच में एक पारी और 360 रनों के बड़े अंतर हार का सामना करना पड़ा था। गिलक्रिस्ट की इस पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 652/7 पर पारी घोषित कर दी। इस मैच में गिलक्रिस्ट के अलावा मैथ्यू हेडेन और डेमियन मार्टिन ने भी शतकीय पारियां खेली थी उनके अलावा मार्क वॉ ने 53 रन रिकी पोंटिंग ने 39 और कप्तान स्टीव वॉ ने 32 रनों की पारियां खेली थीं।

दक्षिण अफ्रीका को मिला फॉलोआन

जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के सधे आक्रमण के सामने 159 रनों पर ढेर हो गयी। इस तरह से ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहली पारी के आधार पर 493 की बढ़त हासिल हुई। और ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआन कर दिया। दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका की टीम महज 133 रनों पर ढेर हो गयी ऑस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्ग्रा ने दूसरी पारी में 23 रन देकर 5 विकेट लिये थे। इस तरह से ये टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने एक पारी और 360 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया।

दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाजों में हैं गिलक्रिस्ट

आपको बता दें कि एडम गिलक्रिस्ट को दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर और खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार किये जाते थे। उन्होंने अपने करियर के दौरान कुल 96 टेस्ट मैच खेले जिनमें 17 शतक और 26 अर्द्धशतक समेत कुल 5570 रन बनाए इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 47.60 रहा जो कि एक बेहतरीन औसत माना जाता है। वहीं वनडे की बात करें तो वो बतौर ओपनर बल्लेबाज बैटिंग करते थे यहां उन्होंने 287 मैचों में 9619 रन बनाए जिसमें 16 शतक और 55 अर्द्धशतक शामिल हैं वनडे मैचों में गिलक्रिस्ट का औसत 35.89 का था। इसके अलावा गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 13 टी-20 मैच भी खेले जिसमें उन्होंने 272 रन बनाए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Ravindra Pratap Sing