नई दिल्ली, जेएनएन। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) के एक मुकाबले में मेेघालय और मिजोरम का आमना-सामना हुआ। इस मैच में मेघालय के बल्लेबाज अभय नेगी (Abhay Negi) ने इस टूर्नामेंट का सबसे तेज अर्धशतक लगाकार इतिहास रच दिया। इस मैच में मेघालय ने मिजोरम को 25 रन से हराया और ये मुकाबला अभय के लिए यादगार बन गया। इस मैच में पहले खेलते हुए मेघालय ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 207 रन बनाए। इसके जवाब में मिजोरम की टीम 20 ओवर में 2 विकेट पर 182 रन ही बना पाई। 

अभय नेगी ने तोड़ा रॉबिन उथप्पा का रिकॉर्ड

अभय नेगी ने मिजोरम के खिलाफ हुए मैच में अपना अर्धशतक सिर्फ 14 गेंदों पर पूरा किया। उन्होंने इस मैच में 15 गेंदों पर नाबाद 50 रन की पारी खेली और अपनी पारी में 2 चौके व 6 छक्के जड़े। उनका स्ट्राइक रेट 333.33 का रहा। अपनी इस पारी के दम पर अभय नेगी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने। इससे पहले ये रिकॉर्ड रॉबिन उथप्पा के नाम पर था। इससे पहले इस टूर्नामेंट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी उथप्पा थे। अब अभय नेगी उनसे आगे निकल गए हैं। मिजोरम के खिलाफ हुए इस मैच में पहली पारी के आखिरी ओवर में अभय नेगी ने कुल 31 रन बनाए और लगातार चार गेंदों पर चार छक्के जड़े। 

युवराज के नाम पर है अंतरराष्ट्रीय टी20 का सबसे तेज अर्धशतक

आपको बता दें कि टी 20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम पर है जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 टी 20 विश्व कप के दौरान 12 गेंदों पर 50 रन बनाए थे। युवराज के अलावा वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल और अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई ने भी 12-12 गेंदों पर अर्धशतक बनाया था। युवराज की तुलना में गेल और जजाई की फिफ्टी टी20 लीग में बनी थी। वहीं इंग्लैंड के मार्कस ट्रेस्कोथिक ने 13 गेंदों पर अर्धशतक बनाया था। इसके अलावा भारत के केएल राहुल, दक्षिण अफ्रीका के फरहान बेहार्डिन, न्यूजीलैंड के कोलिन मनरो और वेस्‍टइंडीज के कायरन पोलार्ड ने भी 14 गेंदों में ही टी20 क्रिकेट में अर्धशतक लगाने का कमाल किया था। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप