नई दिल्ली, [रवीन्द्र प्रताप सिंह]।  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहान्सबर्ग में खेले गए चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट शिकस्त दी। भारत भले ही यह मैच हार गया लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में भारत ने इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड बना दिए। आइये डालते हैं इन रिकार्ड्स पर एक नजर

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बने विराट

भारतीय कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा के नाम था जिन्होंने बतौर कप्तान दक्षिण अफ्रीका में 627 रन बनाए थे। चौथे मैच के दौरान कोहली ने ये रिकॉर्ड तोड़ दिया और उनसे आगे निकल गए। अभी कोहली को 2 वनडे और 3 टी 20 मैच खेलना बाकी है।

कोहली और धवन ने दूसरे विकेट की साझेदारी में जोड़े 158 रन

वांडर्रस वनडे भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन का 100वां मैच था इस मैच को गब्बर ने शतक बनाकर सेलिब्रेट किया। साथ ही उन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 158 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। इसके पहले चौथे वनडे में उन्होंने विराट के साथ 140 की साझेदारी की थी।

कप्तान कोहली ने अजहर को पीछे छोड़ा पीछे

चौथे वनडे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 75 रनों की बेहतरीन पारी खेली इसके साथ ही वो बनाए और भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजी की सूची में वो 5वें नंबर पर आ गए हैं। इस मैच में उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान को पीछे छोड़ दिया अब विराट के वनडे क्रिकेट में कुल 9423 रन हो गए हैं।

धवन ने भारत की ओर से सबसे कम पारियों में बनाए 13 शतक

सीरीज के चौथे वनडे में शतक बनाकर शिखर धवन ने एक रिकॉर्ड और अपने नाम कर लिया। ये 13 शतक धवन ने अपनी 99 पारियों में पूरे किए और उनके पहले 100वें मैच में किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने शतक नहीं बनाया था पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपने 100वें मैच में 97 रनों की पारी खेली थी सबसे कम मैचों में 13 शतक लगाने का रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम है जिन्होंने 83 पारियों में यह कारनाम कर दिखाया था।

पिंक ड्रेस में फिर दक्षिण अफ्रीका रही अजेय

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही सीरीज में चौथे मैच में प्रोटियाज पिंक ड्रेस में मैच खेलने उतरे थे। इसके पहले वो पांच बार पिंक ड्रेस में मैदान में आ चुके थे अभी तक दक्षिण अफ्रीका ने कुल 6 बार पिंक ड्रेस में मैच खेला है और वो सभी 6 मैच दक्षिण अफ्रीका ने ही जीते हैं।

रोहित शर्मा का अनचाहा रिकॉर्ड

रोहित शर्मा का दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खराब फॉर्म जारी है चौथे वनडे में भी वो 5 रन बनाकर रबादा का शिकार बने। इसके साथ ही रोहित के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। ओपनिंग करियर की शुरुआत से लेकर अभी तक इस सीरीज में रोहित शर्मा ने सबसे कम औसत से रन बनाए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Ravindra Pratap Sing