Move to Jagran APP

IND VS SA: सीरीज का चौथा वनडे हारने के बाद भी बने इतने रिकॉर्ड्स

भारत भले ही यह मैच हार गया लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में भारत ने इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड बना दिए।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 11 Feb 2018 08:34 PM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2018 05:38 PM (IST)
IND VS SA: सीरीज का चौथा वनडे हारने के बाद भी बने इतने रिकॉर्ड्स
IND VS SA: सीरीज का चौथा वनडे हारने के बाद भी बने इतने रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली, [रवीन्द्र प्रताप सिंह]।  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहान्सबर्ग में खेले गए चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट शिकस्त दी। भारत भले ही यह मैच हार गया लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में भारत ने इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड बना दिए। आइये डालते हैं इन रिकार्ड्स पर एक नजर

loksabha election banner

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बने विराट

भारतीय कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा के नाम था जिन्होंने बतौर कप्तान दक्षिण अफ्रीका में 627 रन बनाए थे। चौथे मैच के दौरान कोहली ने ये रिकॉर्ड तोड़ दिया और उनसे आगे निकल गए। अभी कोहली को 2 वनडे और 3 टी 20 मैच खेलना बाकी है।

कोहली और धवन ने दूसरे विकेट की साझेदारी में जोड़े 158 रन

वांडर्रस वनडे भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन का 100वां मैच था इस मैच को गब्बर ने शतक बनाकर सेलिब्रेट किया। साथ ही उन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 158 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। इसके पहले चौथे वनडे में उन्होंने विराट के साथ 140 की साझेदारी की थी।

कप्तान कोहली ने अजहर को पीछे छोड़ा पीछे

चौथे वनडे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 75 रनों की बेहतरीन पारी खेली इसके साथ ही वो बनाए और भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजी की सूची में वो 5वें नंबर पर आ गए हैं। इस मैच में उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान को पीछे छोड़ दिया अब विराट के वनडे क्रिकेट में कुल 9423 रन हो गए हैं।

धवन ने भारत की ओर से सबसे कम पारियों में बनाए 13 शतक

सीरीज के चौथे वनडे में शतक बनाकर शिखर धवन ने एक रिकॉर्ड और अपने नाम कर लिया। ये 13 शतक धवन ने अपनी 99 पारियों में पूरे किए और उनके पहले 100वें मैच में किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने शतक नहीं बनाया था पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपने 100वें मैच में 97 रनों की पारी खेली थी सबसे कम मैचों में 13 शतक लगाने का रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम है जिन्होंने 83 पारियों में यह कारनाम कर दिखाया था।

पिंक ड्रेस में फिर दक्षिण अफ्रीका रही अजेय

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही सीरीज में चौथे मैच में प्रोटियाज पिंक ड्रेस में मैच खेलने उतरे थे। इसके पहले वो पांच बार पिंक ड्रेस में मैदान में आ चुके थे अभी तक दक्षिण अफ्रीका ने कुल 6 बार पिंक ड्रेस में मैच खेला है और वो सभी 6 मैच दक्षिण अफ्रीका ने ही जीते हैं।

रोहित शर्मा का अनचाहा रिकॉर्ड

रोहित शर्मा का दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खराब फॉर्म जारी है चौथे वनडे में भी वो 5 रन बनाकर रबादा का शिकार बने। इसके साथ ही रोहित के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। ओपनिंग करियर की शुरुआत से लेकर अभी तक इस सीरीज में रोहित शर्मा ने सबसे कम औसत से रन बनाए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.