Move to Jagran APP

भारतीय क्रिकेट में आज का दिन शर्मनाक रहा है, देश उन दो घटनाओं को कभी याद नहीं करना चाहेगा

सात जून के दिन पहले वनडे विश्व कप के पहले मैच में गावस्कर ने 174 गेंदों पर सिर्फ 36 रन की पारी खेली थी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 05:31 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 09:01 AM (IST)
भारतीय क्रिकेट में आज का दिन शर्मनाक रहा है, देश उन दो घटनाओं को कभी याद नहीं करना चाहेगा
भारतीय क्रिकेट में आज का दिन शर्मनाक रहा है, देश उन दो घटनाओं को कभी याद नहीं करना चाहेगा

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त विश्व कप खेल रही है और टीम ने इस टूर्नामेंट में अपना आगाज भी काफी अच्छा किया। फिलहाल टीम इंडिया अगले मैच की तैयारी कर रही है और अब उसका अगला मुकाबला 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। अब हर भारतीय फैंस की निगाहें अगले मैच पर टिकी हैं। पर नौ जून को होने वाले इस मैच से पहले आज के दिन यानी 7 जून 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने कुछ ऐसा प्रदर्शन किया था, जिसने भारतीय टीम को शर्मसार कर दिया था। आइए जानते हैं क्या हुआ था आज के दिन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में। 

loksabha election banner

भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच (7 जून 1952)

1952 की ये तारीख आज भी टेस्ट क्रिकेट में सबसे खराब शुरुआत के लिए मशहूर है। ये वो दिन था जब इंग्लैंड के हेडिंग्ले मैदान पर भारत और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने थीं। इस टेस्ट में भारतीय टीम ने पहली पारी में 293 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 334 रन बनाए, लेकिन दूसरी पारी में जो हुआ वो शर्मनाक था। 7 जून को दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 0 के स्कोर पर अपने 4 विकेट गंवा दिए। इसका श्रेय गया इंग्लैंड के धुरंधर गेंदबाज फ्रेड को, जिन्होंने इन चार में से तीन विकेट अपने नाम किए। भारतीय टीम के दोनों ओपनर (पंकज रॉय और दत्ता गायकवाड़) शून्य पर आउट हुए, उसके बाद एमके मंत्री और विजय मांजरेकर भी शून्य पर पवेलियन लौट गए। भारतीय टीम इस पारी में 165 रन पर ऑलआउट हो गई और इंग्लैंड को कुल 125 रन का लक्ष्य मिला, जो उसने आसानी से 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

भारत बनाम इंग्लैंड, 7 जून 1975 (पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप, पहला मैच) 

एक बार फिर वही तारीख आई। फर्क इतना सा था कि इस बार टेस्ट क्रिकेट नहीं बल्कि वनडे क्रिकेट की बारी थी। ये मौका था पहले विश्व कप का। टूर्नामेंट के पहले ही मैच में लॉर्ड्स के प्रतिष्ठित मैदान पर भारत और मेजबान इंग्लैंड आमने-सामने थे। इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 334 रन बना डाले। उनकी तरफ से ओपनर डेनिस अमिस ने 137 रनों की लाजवाब पारी खेली.. लेकिन हैरानी तब हुई जब भारत की पूरी टीम मिलकर भी 60 ओवर में इतने रन नहीं बना सकी जितने अकेले डेनिस ने बनाए थे। भारतीय टीम 60 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 132 रन ही बना पाई। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इतने विकेट बाकी रहने और पूरे ओवर के खेलने के बावजूद इतने कम रन क्यों बने, तो इसका जवाब ये है कि टीम के धुरंधर ओपनर सुनील गावस्कर से कुछ ज्यादा ही उम्मीदें लगा ली गई थीं। गावस्कर ने इस वनडे मुकाबले में 174 गेंदों पर नाबाद 36 रन बनाए और पूरे ओवर खेलकर बिना आउट हुए पवेलियन लौट आए। उन्होंने अपनी उस पारी में कुल 1 चौका जड़ा था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.