Move to Jagran APP

इस विश्व कप में ध्वस्त हुआ है ये जबरदस्त रिकॉर्ड

गेंदबाजों के पक्ष में जितनी भी बातें की जाएं लेकिन ये बार-बार साबित हो चुका है कि वनडे क्रिकेट असल में बल्लेबाजों के पक्ष में रहा है। मौजूदा विश्व कप में तो इसका सबसे अच्छा नमूना देखने को मिला है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस विश्व कप में

By ShivamEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2015 01:50 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2015 08:56 AM (IST)
इस विश्व कप में ध्वस्त हुआ है ये जबरदस्त रिकॉर्ड

एडिलेड। गेंदबाजों के पक्ष में जितनी भी बातें की जाएं लेकिन ये बार-बार साबित हो चुका है कि वनडे क्रिकेट असल में बल्लेबाजों के पक्ष में रहा है। मौजूदा विश्व कप में तो इसका सबसे अच्छा नमूना देखने को मिला है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस विश्व कप में अब तक पहला ही दौर खत्म हुआ है और 35 शतक जड़े जा चुके हैं। इस आंकड़े ने पुराने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। क्या हैं ये दिलचस्प आंकड़े, आइए जानते हैंः

loksabha election banner

- करिश्माई रिकॉर्डः

इस बार विश्व कप में अब तक 35 शतक जड़े जा चुके हैं। ये जानकर हैरानी ही होगी कि 1975 में हुए पहले विश्व कप में कुल छह शतक ही जड़े गए थे और तब से लेकर आज तक बल्लेबाजी में कितनी रफ्तार आ गई है। इंग्लैंड के डेनिस अमिस ने 1975 में विश्व कप इतिहास का पहला शतक जड़ा था और उस टूर्नामेंट में 6 शतक जड़े गए थे। उसके बाद 1979 विश्व कप (इंग्लैंड) में मात्र दो शतक देखने को मिले, 1983 विश्व कप (इंग्लैंड) में 8 शतक जड़े गए, 1987 विश्व कप (भारतीय उपमहाद्वीप) में 11 शतक जड़े गए, 1992 विश्व कप (ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड) में 8 शतक, 2003 विश्व कप (द.अफ्रीका, जिंबॉब्वे, केन्या) में 21 शतक, 2007 विश्व कप (वेस्टइंडीज) में 20 शतक और 2011 विश्व कप (भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश) में 24 शतक जड़े गए। जबकि इस विश्व कप में ग्रुप स्टेज में ही 35 शतकों ने सभी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए।

- कौन-कौन बना शतकवीरः

मौजूदा विश्व कप में शतक जड़ने के मामले में जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी हैं, वो हैं श्रीलंका के महान विकेटकीपर-बल्लेबाज कुमार संगकारा। ये धुरंधर अब तक टूर्नामेंट में सर्वाधिक 4 शतक जड़ चुका है, वो भी चार मैचों में लगातार। इसके साथ ही वो वनडे क्रिकेट में लगातार चार शतक जड़ने वाले भी पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनके अलावा श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान, भारत के शिखर धवन, जिंबॉब्वे के ब्रैंडन टेलर और बांग्लादेश के मोहम्मद महमुदुल्लाह अब तक 2-2 शतक जड़े चुके हैं। कुल मिलाकर 42 मैचों में अब तक 35 शतक जड़े जा चुके हैं और अब टूर्नामेंट क्वॉर्टर फाइनल्स में कदम रखने जा रहा है जहां इसकी संख्या और बढ़ सकती है।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

- किस देश की तरफ से कितने शतकः

देशों की बात की जाए तो अब तक टूर्नामेंट में सर्वाधिक 8 शतक श्रीलंका की तरफ से जड़े गए हैं। वहीं, द.अफ्रीका की तरफ से 5 शतक, भारत की तरफ से 4 शतक, जबकि वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 3-3 शतक जड़े जा चुके हैं। इसके अलावा बांग्लादेश की तरफ से 2 शतक (दोनों महमुदुल्लाह द्वारा), जिंबॉब्वे की तरफ से भी 2 शतक (दोनों टेलर द्वारा) और इंग्लैंड व आयरलैंड की तरफ से भी दो-दो शतक जड़े जा चुके हैं। न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, यूएई और स्कॉटलैंड के नाम 1-1 शतक दर्ज है।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.