Move to Jagran APP

34 साल से नहीं टूटा है इस भारतीय बल्लेबाज का रिकार्ड, वानखेड़े में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में बनाया था सबसे बड़ा स्कोर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 34 साल पहले वानखेड़े स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच खेला गया था। इस टेस्ट मैच में भारत को 162 रन के अंतर से जीत मिली थी। इसके बाद भारत ने कीवी टीम के खिलाफ इस मैदान पर कोई टेस्ट नहीं जीता।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 08:46 PM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 08:46 PM (IST)
34 साल से नहीं टूटा है इस भारतीय बल्लेबाज का रिकार्ड, वानखेड़े में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में बनाया था सबसे बड़ा स्कोर
भारतीय टेस्ट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर पहला टेस्ट मैच 1976 में खेला गया था। इस टेस्ट मैच में भारत को 162 रन के अंतर से जीत मिली थी। ये एकमात्र टेस्ट मैच है जो भारत ने वानखेड़े में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीता था। इसके बाद यहां एक और टेस्ट मैच दोनों देशों के बीच खेला गया था जिमसें टीम इंडिया को हार मिली थी।

loksabha election banner

दोनों देशों के बीच जो पहला टेस्ट मैच खेला गया था उसमें सुनील गावस्कर टीम इंडिया का हिस्सा थे और उन्होंने कीवी टीम के खिलाफ जो पारी खेली थी वो न्यूजीलैंड के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी साबित हुई। कमाल की बात ये है कि पिछले 34 साल ये ये रिकार्ड नहीं टूटा है। अब एक बार टीम इंडिया के मौजूदा बल्लेबाजों के पास गावस्कर के इस रिकार्ड को तोड़ने का शानदार मौका है। 

गावस्कर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी 119 रन की पारी

1976 में जब भारत और न्यूजीलैंड की टीम ने वानखेड़े में पहला टेस्ट मैच खेला था तब पहली पारी में सुनील गावस्कर ने 20 चौकों की मदद से 119 रन बनाए थे। गावस्कर की इस पारी के दम पर भारतीय टीम ने पहली पारी में 399 रन बनाए थे। वहीं न्यूजीलैंड ने पहली पारी में जान पार्कर की 104 रन की पारी के दम पर 298 रन बनाए थे। इस तरह भारत को पहली पारी में 101 रन की बढ़त मिली थी। 

इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 202 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी और इस पारी में गावस्कर ने 14 रन बनाए थे जबकि ब्रिजेश पटेल ने सबसे बड़ी 82 रन की पारी खेली थी। इस तरह भारत ने 303 रन की बढ़त बनाते हुए कीवी टीम को जीत के लिए 304 रन का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की टीम 141 रन पर आल आउट हो गई और भारत को 162 रन से जीत मिली थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.