Move to Jagran APP

वीरेंद्र सहवाग ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बनाया है 7500 से ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

वीरेंद्र सहवाग सलामी बल्लेबाज के रूप में टेस्ट और वनडे दोनों में 7500 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 10:40 AM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 10:40 AM (IST)
वीरेंद्र सहवाग ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बनाया है 7500 से ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड
वीरेंद्र सहवाग ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बनाया है 7500 से ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान किया है, जो 24 मार्च की रात 12 बजे से प्रभावी हो गया है। ऐसे में हर कोई अपने घर पर रहेगा और घर के काम-काज में व्यस्त रहेगा। वहीं, अगर आप क्रिकेट प्रेमी है तो आपके के लिए लाइव क्रिकेट तो बंद रहेगी, लेकिन हम आपको आज से अगले 21 दिन तक उन 21 वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बारे एक-एक करके बताएंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ऐसा ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग ने बनाया हुआ है, जो बहुत मशहूर तो नहीं है, लेकिन दमदार है।

prime article banner

दरअसल, भारतीय टीम के पूर्व तूफानी सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक दमदार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया हुआ है। वीरेंद्र सहवाग दुनिया के एकमात्र सलामी बल्लेबाज हैं टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 7500-7500 से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इस मामले में दुनिया का कोई भी ओपनर टेस्ट और वनडे में ये कमाल नहीं कर सका है। कुछ बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में तो कुछ बल्लेबाज वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर ओपनर 7500 से ज्यादा रन बना चुके हैं, लेकिन कोई भी बल्लेबाज दोनों फॉर्मेट में ये कमाल नहीं कर सका है।

1 से 8 नंबर तक सहवाग ने की है वनडे में बल्लेबाजी

बता दें कि वीरेंद्र सहवाग ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 नंबर से लेकर 8वें नंबर तक बल्लेबाजी की, लेकिन सबसे ज्यादा रन उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज बनाए हैं। सहवाग ने वनडे क्रिकेट में 8273 रन बनाए हैं, जिसमें से 7518 रन उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज बनाए हैं। बतौर ओपनर उनका स्ट्राइकरेट 104.71 का है, जो इतने रन बनाने वाले किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा है। ये भी अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो वीरेंद्र सहवाग ने अपने करियर में 8586 रन बनाए हैं। इनमें से 8207 रन उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज बनाए हैं। 50 से ज्यादा के औसत से 8 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले वीरेंद्र सहवाग का स्ट्राइकरेट बतौर ओपनर टेस्ट क्रिकेट में 83.08 का है, जो दुनिया के तमाम दिग्गज बल्लेबाजों के वनडे स्ट्राइकरेट से भी काफी ज्यादा है। ये है कि 21 दिन के लॉकडाउन का आपके लिए पहला वर्ल्ड रिकॉर्ड। अगले दिन भी आपको 12 बजे तक ऐसे ही वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, जिसके लिए आप जागरण के क्रिकेट सेक्शन में विजिट करते रहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.