Move to Jagran APP

राशिद खान टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रचने की दहलीज पर, सबसे कम उम्र में करेंगे ये कमाल

Rashid Khan to be youngest test captain राशिद खान टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रचने जा रहे हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 07:07 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 09:53 PM (IST)
राशिद खान टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रचने की दहलीज पर, सबसे कम उम्र में करेंगे ये कमाल
राशिद खान टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रचने की दहलीज पर, सबसे कम उम्र में करेंगे ये कमाल

 नई दिल्ली, जेएनएन। Rashid Khan to be youngest test captain: बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच गुरुवार से एकमात्र टेस्ट मैच खेला जाना है। इस मैच में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी युवा स्पिनर राशिद खान के हाथों में होगी। अफगानिस्तान का ये तीसरा टेस्ट मैच होगा। बांग्लादेश के खिलाफ इस टेस्ट मैच के जरिए राशिद खान टेस्ट कप्तान के तौर पर पहली बार मैदान पर उतरेंगे। इस टेस्ट मैच के लिए मैदान पर उतरते ही राशिद खान टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रच देंगे। 

loksabha election banner

बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर कदम रखते ही राशिद खान (Rashid Khan) टेस्ट इतिहास में किसी टीम की कप्तानी करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन जाएंगे। राशिद खान को वर्ल्ड कप 2019 के बाद गुलबदीन नैब की जगह अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था। अब वो टेस्ट क्रिकेट में पहली बार कप्तान के तौर पर जिम्मेदारी निभाने जा रहे हैं और इसके साथ ही वो टेस्ट इतिहास में सबसे कम उम्र के कप्तान बन जाएंगे। राशिद खान 20 वर्ष 350 दिन की उम्र में टेस्ट मैच में कप्तानी करने उतरेंगे। 

राशिद खान से पहले टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में कप्तान करने के मामले में पहले स्थान पर जिम्बाब्वे के ततेंदा ताइबू हैं। ताइबू ने 20 वर्ष 358 दिन की उम्र में टेस्ट टीम की कप्तानी की थी। तायबू पहली बार वर्ष 2004 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में कप्तानी करने उतरे थे। पर अब राशिद खान उन्हें पीछे छोड़कर ये विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। अब तक टेस्ट क्रिकेट मेें सबसे कम उम्र में कप्तानी करने वाले टॉप पांच खिलाड़ी ये हैं। (इस लिस्ट में राशिद खान का नाम नहीं है क्योंकि वो ये रिकॉर्ड बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरते ही अपना नाम कर लेंगे। राशिद जिस दिन बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेंगे उस दिन वो 20 वर्ष 350 दिन के हो जाएंगे। )

टेस्ट मैच में सबसे कम उम्र में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी

तदेंदा तायबू- 20 साल 358 दिन

नवाब अली पटौदी- 21 साल 77 दिन

वकार यूनिस- 22 साल 15 दिन

ग्रिम स्मिथ- 22 साल 82 दिन

शाकिब अल हसन- 22 साल 115 दिन

बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के लिए अफगानिस्तान की टीम वहां पहुंच चुकी है। राशिद खान का कहना है कि मैं टीम में अपनी नई जिम्मेदारी को लेकर काफी उत्साहित हूं। टेस्ट टीम की कप्तानी करना मेरे लिए बिल्कुल नया है और ये एक नई भूमिका है। मैं सकारात्मक रहते हुए इस टेस्ट का भरपूर लुत्फ उठाने का प्रयास करूंगा। आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में पहली बार बांग्लादेश और अफगानिस्तान का भिड़ंत होने जा रहा है। अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट मैच भारत के खिलाफ पिछले वर्ष खेला था जिसमें उसे हार मिली थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.