Move to Jagran APP

सिर्फ एक दिन ही चला था महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का T20I करियर, जानिए कारण

सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे और टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया हुआ है लेकिन उन्होंने सिर्फ एक T20I मैच खेला था

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 04:56 PM (IST)
सिर्फ एक दिन ही चला था महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का T20I करियर, जानिए कारण
सिर्फ एक दिन ही चला था महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का T20I करियर, जानिए कारण

नई दिल्ली, विकाश गौड़। भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे और टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया हुआ है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को सिर्फ एक मैच का अनुभव था, जो एक ही मैच का आखिर तक रहा। ये एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन खेला था।

loksabha election banner

दरअसल, 1 दिसंबर 2006 को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया। इससे पहले भारत क्रिकेट के इस फॉर्मेट को लेकर खुश नहीं था और ना ही वो टी20 क्रिकेट में आगे जाना था। हालांकि, इससे दो साल पहले साल 2004 में महिला टीमों(इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड) के बीच और 2005 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की पुरुष टीमों के बीच टी20 इंटरनेशनल मैच खेला जा चुका था, लेकिन भारत का ये पहला T20I मैच था।

जब भारत ने खेला अपना पहला T20I मैच

एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए भारतीय टीम साउथ अफ्रीका गई, जहां एक दिसंबर 2006 को जोहान्सबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में टी20 क्रिकेट का मंच सजा। भारत की टीम में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी थे, जिनके लिए ये टी20 इंटरनेशनल मैच पहला और आखिरी साबित हुआ। इसके बाद सचिन तेंदुलकर को कभी इस फॉर्मेट के लिए सही नहीं माना गया और ना ही उन्होंने इसमें ज्यादा दिलचस्पी दिखाई। हालांकि, आइपीएल में उन्होंने खुद को साबित कर दिखाया था कि वे टी20 के भी बड़े खिलाड़ी हैं।

सहवाग थे भारतीय टीम के कप्तान

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान थे वीरेंद्र सहवाग और विपक्षी टीम यानी साउथ अफ्रीका के कप्तान थे ग्रीम स्मिथ। इस मैच में दक्षिणी अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और 20 ओवर के इस मैच में 9 विकेट खोकर 126 रन बनाए। साउथ अफ्रीका के किसी भी बल्लेबाज ने बड़ी पारी नहीं खेली। एल्बी मोर्कल के अलावा किसी ने तेज बल्लेबाजी करने की भी कोशिश नहीं की। यही कारण रहा कि स्कोर काफी कम रहा और विकेट ज्यादा गिरे।

सचिन ने खेली अपनी पहली और आखिरी T20I पारी

उधर, 127 रन के टारगेट का पीछा करते हुए कप्तान वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ओपनिंग करने उतरे। भारत की ओर से पहला विकेट सचिन तेंदुलकर के रूप में गिरा जो 12 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 10 रन बनाकर आउट हुए। यही सचिन तेंदुलकर का T20I क्रिकेट का सबसे बड़ा और सबसे कम स्कोर था। इससे पहले उन्होंने एक विकेट भी इस मैच में ली थी। वहीं, भारतीय टीम ने एक गेंद और 6 विकेट शेष रहते मुकाबले को अपने नाम कर लिया था, जिसमें सहवाग ने 34 और दिनेश मोंगिया ने 38 रन की पारी खेली थी। मोंगिया के T20I करियर का भी ये पहला और आखिरी मैच रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.