नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies : वेस्टइंडीज दौरे के लिए जिस टीम इंडिया का चयन किया गया उसमें सिर्फ दो नए चेहरे देखने को मिले। इनमें से एक नाम 19 वर्ष के लेग स्पिनर राहुल चहर का भी है। राहुल चहर को टीम इंडिया में ऐसे ही मौका नहीं मिला। अपने लेग स्पिन का जादू राहुल लगातार घरेलू सर्किट के अलावा आईपीएल में भी दिखा रहे हैं। उनकी बेहतरीन गेंदबाजी से टीम के चयनकर्ता बहुती ही प्रभावित थे और आखिरकार उन्हें उसका ईनाम मिल ही गया। 

इस वर्ष आईपीएल में राहुल चहर का प्रदर्शन खूब चर्चा में रहा। इस सीजन में राहुल ने 13 मैचों में 13 विकेट निकाले साथ ही उनका इकॉनामी रेट की कमाल का रहा। वैसे वो 2017 आईपीएल में खेल चुके थे और उस साल तीन मैचों में उन्होंने सिर्फ दो विकेट ही लिए थे। आईपीएल में मुंबई की टीम ने राहुल को पिछले वर्ष ही अपनी टीम में लिया था पर इस बार उन्हें डेब्यू का मौका मिला और अपने डेब्यू सीजन में ही वो खिताब जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा बन गए। रोहित की कप्तानी में राहुल को निखरने का खूब मौका मिला और उन्होंने दिखाया कि उनमें कितनी क्षमता है। 

राहुल का प्रदर्शन आईपीएल में तो शानदार रहा ही साथ ही साथ घरेलू स्तर पर वो काफी कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। राहुल के इस आंकड़े से जाहिर होता है कि काफी कम समय में ही उन्होंने अपनी प्रतिभा का सही इस्तेमाल किया है और खूब विकेट भी निकाले हैं। राहुल ने सिर्फ 14 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 63 विकेट अपने नाम किए हैं। फर्स्ट क्लास मैचों में उनका बेस्ट प्रदर्शन 59 रन देकर पांच विकेट रहा है। वहीं लिस्ट ए के 24 मैचों में उन्होंने 42 विकेट निकाले हैं। लिस्ट ए में उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 29 रन देकर पांच विकेट रहा है। इसके अलावा टी 20 के अब तक के 26 मैचों में उनके नाम पर कुल 27 विकेट हैं। यहां 13 रन देकर तीन विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

हाल ही में इंडिया ए के लिए खेलते हुए श्रीलंका ए के खिलाफ राहुल चहर ने दो फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 14 विकेट लिए थे। वहीं इस वक्त वो वेस्टइंडीज दौरे पर इंडिया ए की तरफ से खेल रहे हैं और दो मैचों में वो चार विकेट ले चुके हैं। राजस्थान के राहुल चहर लेग ब्रेक गुगली गेंदबाजी करते हैं और वो दीपक चहर के चचेरे भाई हैं । दीपक चहर भी वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 मैचों के लिए टीम इंडिया का हिस्सा हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस