ढाका, जेएनएन। अपने टेस्ट इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को मात देने वाली बांग्लादेश की टीम इस समय सातवें आसमान पर है। ढाका टेस्ट मैच के चौथे दिन ही रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश ने 20 रनों से मैच जीत लिया। इस मैच के हीरो रहे दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर शाकिब अल हसन। हसन ने इस मैच में गेंद और बल्ले दोनों से ही कमाल दिखाया।

शाकिब के लिए यह मैच इसलिए भी खास रहा, क्योंकि यह उनका 50वां टेस्ट मैच था। अपने शानदार खेल की बदौलत शाकिब ने इस मैच में 10 विकेट निकाले और 84 रनों की पारी भी खेली। इस नायाब प्रदर्शन के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' के पुरस्कार से भी नवाजा गया। शाकिब के लिए उनका 50वां टेस्ट मैच इसलिए भी खास बन गया, क्योंकि यह उनकी टीम की कुल 10वीं टेस्ट जीत थी और इसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को पहली बार मात दी।

 

आइए, जानते हैं कि इस मैच में क्या खास रिकॉर्ड बने-

 

02 बार शाकिब ने अपने करियर में एक टेस्ट मैच में 80 से ज्यादा रन बनाने के साथ 10 विकेट भी लिए हैं। इससे पहले, उन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ खुलना टेस्ट में ऐसा किया था। वह ऐसा कमाल करने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं। 

10वीं जीत है यह बांग्लादेश की अपने आज तक खेले गए कुल 101 टेस्ट मैचों में। 

05वीं टीम है ऑस्ट्रेलिया, जिसने बांग्लादेश के हाथों हार का स्वाद चखा है। इससे पहले बांग्लादेश ने जिंबाब्वे को पांच बार, वेस्टइंडीज को दो बार और इंग्लैंड और श्रीलंका को एक-एक बार हराया है। 

16वीं हार है यह ऑस्ट्रेलियाई टीम की 2008 के बाद एशियाई देशों के खिलाफ। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने एशियाई टीमों से 23 मैच खेले, जिसमें से उसने केवल दो मैच ही जीते हैं, जबकि पांच मैच ड्रॉ रहे हैं। 

08 आखिरी विकेट ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 86 रनों के भीतर गंवाए और जीतते हुए मैच को गंवा बैठी। 

02 नंबर के बल्लेबाज बने डेविड वॉर्नर (112) एशिया में चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले। इससे पहले 1964 में बॉब सिंपसन ने115 रन बनाए थे। 

04 नंबर के खिलाड़ी बने शाकिब अल हसन, जिन्होंने टेस्ट खेलने वाले सभी नौ देशों के खिलाफ पारी में पांच विकेट निकाले हैं। उनसे पहले यह कमाल मुथैया मुरलीधन, रंगना हेराथ और डेल स्टेन (एकमात्र तेज गेंदबाज) कर चुके हैं। 

52 रन बाइ से आए इस मैच में। यह एशिया में हुए किसी टेस्ट में चौथे नंबर के सबसे ज्यादा बाइ से आए रन हैं। 

20 रनों से जीत बांग्लादेश की रनों के अंतर से सबसे छोटी जीत है। इससे पहले उन्होंने 2009 में 95 रनों के अंतर से मैच जीता था। 

50वें टेस्ट में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के पांचवें गेंदबाज बने शाकिब अल हसन।  

 

शाकिब के अलावा ये खिलाड़ी कर चुके हैं यह कारनामा-

 

 

 

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Bharat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस