Move to Jagran APP

आइपीएल 10 में बने इन 10 मजेदार रिकॉर्ड्स के बारे में जानते हैं आप?

जानिए, इस आइपीएल में बने 10 मजेदार रिकॉर्ड्स....

By Bharat SinghEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 12:36 PM (IST)
आइपीएल 10 में बने इन 10 मजेदार रिकॉर्ड्स के बारे में जानते हैं आप?
आइपीएल 10 में बने इन 10 मजेदार रिकॉर्ड्स के बारे में जानते हैं आप?

नई दिल्ली, आइएएनएस। आइपीएल 10 का फाइनल मैच भले ही लो स्कोरिंग रहा, लेकिन करीब दो महीने तक चले इस टूर्नामेंट में बल्लेबाजों ने क्रिकेट प्रेमियों का खूब मनोरंजन किया।

loksabha election banner

इस साल आइपीएल में कुल 60 मैच खेले गए। इस दौरान 8 टीमों ने 18,775 रन बनाए, जिसमें से आधे से ज्यादा रन चौकों और छक्कों से ही निकले हैं। इस टूर्नामेंट में कुल 10,662 रन सिर्फ चौकों और छक्कों की मदद से बने। आइए एक नजर डालते हैं इस बार बने ऐसे ही मजेदार रिकॉर्ड्स पर-

1- इस साल आइपीएल में बल्लेबाजों ने कुल 705 छक्के लगाए। किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई के बीच हुए मैच संख्या-51 में कुल 62 चौके-छक्के लगे। इस मैच में 36 चौके और 26 छक्के लगाए गए। इस सीजन में सबसे लंबा छक्का 109 मीटर का रहा, यह छक्का बैंगलोर के बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने कोलकाता के गेंदबाज उमेश यादव पर लगाया। 

2- इस आइपीएल में 5 शतक और 95 अर्धशतक लगे। सबसे अधिक दो शतक पंजाब के हाशिम अमला ने लगाए। जबकि दिल्ली के संजू सैमसन, पुणे के बेन स्टोक्स और हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने 1-1 शतक लगाया। 

3- डेविड वॉर्नर ने 126 रनों की पारी के साथ इस सीजन का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। यही नहीं, वॉर्नर ने इस साल आइपीएल सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप भी हासिल की। वॉर्नर ने 14 मैचों में 58.27 के औसत से 641 रन बनाए, जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं। 

4- कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे। गंभीर ने 16 मैचों में 498 रन बनाए, जबकि हैदराबाद के ही शिखर धवन 479 रनों के साथ तीसरे नंबर पर रहे। 

5- इस साल हुए टूर्नामेंट में कुल 708 विकेट गिरे। जहां तक सबसे अधिक विकेटों की बात है, तो हैदराबाद के ही भुवनेश्वर कुमार ने सबसे अधिक 26 विकेट लिए। पुणे के जयदेव उनादकट ने 24 विकेट लिए, जबकि मुंबई के जसप्रीत बुमराह ने 20 विकेटों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। 

6- इस लीग के इस संस्करण में जो सबसे तेज गेंद फेंकी गई उसकी रफ्तार 153.3 किलोमीटर प्रति घंटा थी। 

7- एक मैच ऐसा रहा जो सुपर ओवर तक गया और एक मैच ऐसा भी रहा, जिसका फैसला अंतिम गेंद पर हुआ। 8- पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत का सबसे बड़ा अंतर 146 रनों का रहा। इसी तरह लक्ष्य का पीछा करते हुए बल्लेबाजी करने वाली टीम का जीत का सबसे बड़ा अंतर 10 विकेट का रहा। 

9- इस साल तीन हैट्रिक लगी और एंड्रयू टाइ ने इस सीजन में पारी में सबसे अच्छी गेंदबाजी (17 रन देकर 5 विकेट) का रिकॉर्ड बनाया। 

10- पुणे के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स को मोस्ट वैल्यूबल खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। इंग्लैंड के ऑलराउंडर स्टोक्स को पुणे ने नीलामी में 14.5 करोड़ देकर खरीदा था। स्टोक्स फाइनल में नहीं खेल सके। इसके बावजूद वह अपनी कीमत अदा करते हुए सबसे कीमती खिलाड़ी का पुरस्कार हासिल करने में सफल रहे। 

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.